Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने एशिया कप में कर दिया बड़ा चमत्कार, 1984 से 2023 तक कभी नहीं हुआ ऐसा

एशिया कप में रोहित शर्मा ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऐसा एशिया कप के इतिहास में पहले कभी भी नहीं हुआ।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 06, 2023 18:31 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 में एक से एक तगड़े मुकाबले खेले जा रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने ग्रुप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ ड्रॉ खेला, वहीं दूसरे मैच में नेपाल को टीम ने पूरी तरह चित कर दिया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 74 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्हें शुभमन गिल (67*) का भी दूसरे छोर से बखूबी साथ मिला। इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही कप्तान रोहित ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

रोहित ने बनाया ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एशिया कप में बिना मैच हारे सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड बना दिया है। बता दें कि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने अबतक एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में एक भी मैच में हार नहीं झेली है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 7 मैच खेले हैं। जिनमें से 6 में टीम जीती और 1 में कोई नतीजा नहीं निकला। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोइन खान की कप्तानी में भी 6 में से 6 मुकाबलों में जीत मिली थी। लेकिन रोहित एक मैच से अब उनसे भी आगे निकल गए हैं। 

सबसे ज्यादा एशिया कप मैच जीतने वाले खिलाड़ी

इतना ही नहीं रोहित के नाम सबसे ज्यादा एशिया कप मुकाबले जीतने का भी रिकॉर्ड है। रोहित कुल 24 एशिया कप मैचों में जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। दूसरा कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं है। दूसरे नंबर पर महेला जयवर्धने का नाम है जिन्होंने 20 मैच जीते हैं। वहीं एमएस धोनी 19 मैचों में जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं। उतने ही मैचों में जीत के साथ मुथैया मुरलीधरन भी तीसरे ही नंबर पर हैं। 

टीम ने हासिल की थी बड़ी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप के अपने दूसरे मुकाबले में नेपाल की टीम को 10 विकेट से मात देकर सुपर 4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की टीम ने अपने 10 विकेट खोकर 230 रन बनाए। जवाब में बारिश के चलते टीम इंडिया को 23 ओवर में 145 रन का टारगेट मिला। इसके जवाब में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार हाफ सेंचुरीज के दम पर टीम को बिना किसी विकेट के जीत हासिल कर ली। अब टीम इंडिया 10 सितंबर को सुपर 4 में एक बार फिर से पाकिस्तान का सामना करेगी।

World Cup Squad Analysis: टीम इंडिया में कप्तान-उपकप्तान का दबदबा, किस IPL टीम के कितने खिलाड़ी शामिल

एशिया कप के बीच श्रीलंका क्रिकेट के लिए बुरी खबर, फिक्सिंग के आरोप में यह पूर्व खिलाड़ी हुआ गिरफ्तार

        

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement