Saturday, April 27, 2024
Advertisement

SA vs BAN: केशव महाराज की फिरकी में फंसी बांग्लादेश, 53 रन पर ऑल आउट; साउथ अफ्रीका ने 220 रनों से जीता टेस्ट मैच

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को डरबन टेस्ट में 220 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। केशव महाराज ने सात विकेट अपने नाम किए।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 04, 2022 16:32 IST
केशव महाराज (दाएं)- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (ICC) केशव महाराज (दाएं)

Highlights

  • साउथ अफ्रीका ने डरबन टेस्ट में बांग्लादेश को 220 रन से हराया
  • दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे मेजबान
  • केशव महाराज ने सात विकेट लेकर तोड़ी मेहमानों की कमर

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच को 220 रनों से जीत लिया है। दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम केशव महाराज की फिरकी में ऐसा फंसी की पूरी टीम महज 53 रनों पर ही सिमट गई। केशव ने डरबन के किंग्समेड मैदान पर खेले गए इस टेस्ट मैची की पहली पारी में एक भी विकेट नहीं लिया था लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 32 रन देकर सात विकेट लिए और अपनी टीम को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी।

पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को सुबह के सत्र में बांग्लादेश को 53 रन पर समेटकर साउथ अफ्रीका ने इस मैच में 220 रन से जीत दर्ज की। दूसरी पारी में बांग्लादेश के बल्लेबाज सिर्फ 19 ओवर क्रीज पर टिक सके। खास बात यह रही की मेजबान टीम ने दूसरी पारी में सिर्फ दो गेंदबाजों का उपयोग किया। ये दोनों स्पिनर थे। बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने सात जबकि ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर ने 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए। 

मैच का अंत हैरानी भरा रहा क्योंकि बांग्लादेश को उम्मीद थी कि वह अंतिम पारी में 274 रन के लक्ष्य को हासिल करके दक्षिण अफ्रीका पर पहली टेस्ट जीत दर्ज करने में सफल रहेगा। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 11 रन तक तीन विकेट गंवा दिए थे और पांचवें दिन भी विकटों का पतझड़ जारी रहा। आखिरी दिन पहले सत्र के पहले घंटे में ही मैच खत्म हो गया।

इस मैच की पारी के आधार पर बात करें तो पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका ने कप्तान डीन एल्गर और टेम्बा बावुमा की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 367 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश पहली पारी में महमुदुल हसन के शतक की बदौलत 298 रन ही बना पाई और 69 रनों से पिछड़ गई। इसके बाद दूसरी पारी में मेजबान सिर्फ 204 रन पर सिमट गए। बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें बढ़ गई थीं लेकिन महाराज ने ऐसी फिरकी में मेहमानों को फंसाया की पूरी टीम 53 पर ही सिमट गई। 

बांग्लादेश की ओर से नजमुल हुसैन शंटो (26) और पुछल्ले बल्लेबाज तस्किन अहमद (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। साउथ अफ्रीका ने पांचवें और अंतिम दिन एक घंटे से भी कम समय में बाकी बचे सात विकेट चटकाकर दो टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच अब 8 से 12 अप्रैल तक पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement