Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शिखर धवन से संजू सैमसन तक टीम इंडिया में इन 5 खिलाड़ियों की वापसी हुई मुश्किल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की हार और आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की प्लानिंग को देखते हुए कुछ खिलाड़ियों की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल नजर आ रही है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 14, 2023 13:36 IST
शिखर धवन, संजू सैमसन और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES शिखर धवन, संजू सैमसन और भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम में पिछले कुछ समय से काफी उठा-पटक देखने को मिली है। इसका सबसे बड़ा कारण रहा है तीनों फॉर्मेट का एकसाथ चलना। यही कारण है कि टीम का संतुलन नहीं बन पा रहा है और लगातार खिलाड़ियों को अंदर-बाहर करने का सिलसिला जारी है। फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप 2022 की हार और आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को ध्यान में रखते हुए अब टीम मैनेजमेंट टीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीम बैलेंस की ओर देखने लगा है। इसके मद्देनजर अब कई खिलाड़ियों की टीम इंडिया में वापसी की राह काफी मुश्किल नजर आ रही है। इस लिस्ट में शिखर धवन से संजू सैमसन तक कई बड़े नाम शामिल हैं।

शिखर धवन

भारत की वनडे टीम की पिछली न्यूजीलैंड सीरीज तक कमान संभालने वाले शिखर धवन अब खुद अपनी जगह गंवा चुके हैं। धवन ने साल 2022 में रन तो बनाए थे लेकिन उनका स्ट्राइक रेट और पिछले कुछ मैचों से लगातार अहम मैचों में खराब बल्लेबाजी पर सवाल उठने लगे थे। यही कारण रहा कि उन्हें श्रीलंका सीरीज से बाहर रखा गया और अब न्यूजीलैंड सीरीज से भी वह बाहर कर दिए गए हैं। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद तीन वनडे मैच खेलेगी। इस सीरीज के लिए भी सलामी बल्लेबाज की वापसी मुश्किल नजर आ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है शुभमन गिल का लगातार शानदार प्रदर्शन और पीछे बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में ओपनिंग करते हुए डबल सेंचुरी लगाने वाले ईशान किशन का मजबूत दावा। यह देखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि धवन की वापसी की राह अब कठिन हो गई है।

शिखर धवन

Image Source : AP
शिखर धवन

भुवनेश्वर कुमार

टी20 वर्ल्ड कप 2022, एशिया कप 2022 और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लगातार स्लॉग ओवरों में पिटाई के कारण टीम इंडिया के स्टार स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। भुवी पिछले कुछ समय से विकेट लेने में भी खास कामयाबी नहीं हासिल कर पा रहे थे। वह स्विंगिंग कंडीशन के बिना एकदम बेअसर नजर आते हैं। हर समय आपको एक जैसी परिस्थितियां नहीं मिल सकती हैं, आपको हर कंडीशन में विकेट लेने की क्षमता उत्पन्न करनी होती है। यही कारण है कि शमी, सिराज, उमरान और अर्शदीप जैसे गेंदबाजों की विविधताओं के कारण अब भुवनेश्वर कुमार की वापसी टीम इंडिया में आसान नहीं होने वाली है।

भुवनेश्वर कुमार

Image Source : AP
भुवनेश्वर कुमार

हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 में शानदार गेंदबाजी से पर्पल कैप जीतने और ड्वेन ब्रावो के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले हर्षल पटेल को उपहार स्वरूप टीम इंडिया में जगह मिली थी। उन्होंने शुरुआती दौर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उनकी स्लोर बॉल्स ने काफी प्रभाव भी छोड़ा। स्लॉग ओवर्स में वह टीम इंडिया की चिंताओं को दूर करते भी नजर आए। लेकिन इसके बाद जून-जुलाई 2022 में वह चोटिल हो गए। यहां से उन्होंने जब वापसी की उसके बाद वह कभी भी उस लय में नजर नहीं आए। हालांकि, वर्ल्ड कप 2022 के स्क्वॉड में वह थे लेकिन वह वहां एक भी मैच नहीं खेले। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया सीरीज, न्यूजीलैंड सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में उनकी जमकर धुनाई हुई। यही कारण था कि वह दूसरे मैच से बाहर हुए और फिर टीम में उन्हें जगह नहीं मिली। अब न्यूजीलैंड सीरीज से भी वह बाहर हो गए हैं और उनकी वापसी की राह मुश्किल नजर आने लगी है।

हर्षल पटेल

Image Source : AP
हर्षल पटेल

दीपक चाहर

आईपीएल से लेकर टीम इंडिया तक अपनी शुरुआत के ओवरों में विकेट लेने की क्षमता के कारण मशहूर हुए दीपक चाहर के लिए उनकी फिटनेस उनकी दुश्मन बन गई। चाहर को कई बार टीम इंडिया में मौका मिला लेकिन इंजरी के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। वहीं लगातार इंजरी के कारण उनकी वापसी के बाद वह उस लय में भी नहीं नजर आए। यही कारण है कि अब टीम इंडिया का मैनेजमेंट उनसे ऊपर सोचने लगा है। वहीं बढ़ती प्रतिस्पर्धा, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और शिवम मावी जैसे खिलाड़ियों की दावेदारी ने उनके लिए अब वापसी की राह मुश्किल बना दी हैं।

दीपक चाहर

Image Source : PTI
दीपक चाहर

संजू सैमसन

टीम इंडिया में जब चयन की बात होती है तो संजू सैमसन एक ऐसा नाम है जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है। उनको लेकर बीसीसीआई के ऊपर कई आरोप भी भेदभाव के लगते हैं। राजस्थान रॉयल्स को अपनी कप्तानी में आईपीएल 2022 का उपविजेता बनाने वाले सैमसन की कभी भी टीम इंडिया में जगह परमानेंट नहीं हो पाई। उनका अंदर-बाहर होने का सिलसिला जारी रहता है। वहीं टीम मैनेजमेंट भी उनको लेकर कंफ्यूज नजर आता है। कभी वह वनडे स्क्वॉड का हिस्सा हो जाते हैं तो कभी टी20 और कभी अचानक बाहर हो जाते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे स्क्वॉड दोनों में सैमसन को जगह नहीं मिली। 

संजू सैमसन

Image Source : AP
संजू सैमसन

वहीं ईशान किशन अब टीम के रेगुलर मेंबर बनते जा रहे हैं। आने वाले समय में ऋषभ पंत भी टीम में लौटेंगे और केएल राहुल भी आ सकते हैं। इन सब बातों को और बीसीसीआई के रवैये को देखते हुए कहा जा सकता है कि अब संजू सैमसन के लिए भी राह आसान नहीं है। उनके आंकड़े जरूर अच्छे हैं लेकिन उनकी एक ऐसी पारी का सभी को इंतजार था जिसे पूरा देश खुश हो जाए। पर वो पारी अभी तक आई भी नहीं। श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में मौका था तो उन्होंने गैरजिम्मेदाराना शॉट से विकेट गंवा दिया। अब वापसी के लिए सैमसन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें:-

IPL के पूर्व चेयरमैन ऑक्सजीन सपोर्ट पर, दो हफ्ते में दूसरी बार हुए कोरोना संक्रमित

संजू सैमसन को क्यों नहीं मिली न्यूजीलैंड सीरीज में जगह? असली कारण चोट या BCCI ने फिर किया इग्नोर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement