Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सौम्य पांडे ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में किया बड़ा कारनामा, तोड़ा इस भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड

ICC U19 World Cup के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सौम्य पांडे टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने में जरूर कामयाब रहे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 11, 2024 22:05 IST
Saumy Pandey- India TV Hindi
Image Source : GETTY सौम्य पांडे

भारतीय अंडर 19 टीम को आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया का सफर खिताबी मुकाबले तक काफी शानदार देखने को मिला जिसमें उन्होंने एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया था। वहीं ये वर्ल्ड कप संस्करण भारतीय टीम का हिस्सा बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सौम्य पांडे के लिए काफी खास रहा जिसमें उन्होंने साल 2020 में अंडर 19 वर्ल्ड कप खेलने वाले लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सौम्य फाइनल मैच में अपनी गेंदबाजी का जादू बिखेरने में कामयाब नहीं हो सके और सिर्फ 1 ही विकेट हासिल कर पाए।

अंडर 19 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले बने भारतीय खिलाड़ी

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम से किसी एक खिलाड़ी के प्रदर्शन को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली तो वह सौम्य पांडे हैं, जिन्होंने 7 मैचों में खेलते हुए 10.27 के औसत से कुल 18 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान सौम्य ने 3 बार 4 विकेट हॉल भी हासिल किया। वहीं इस वर्ल्ड कप सौम्य सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेन मफाका ने अंडर 19 वर्ल्ड कप के इस एडिशन में कुल 21 विकेट हासिल किए। सौम्य अब अंडर 19 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में रवि बिश्नोई के रिकॉर्ड को तोड़ा है, जिन्होंने साल 2020 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में कुल 17 विकेट अपने नाम किए थे।

उदय सहारन बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले उदय सहारन भले ही फाइनल मुकाबले में अपने बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके, लेकिन वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर रहे। उदय ने 7 पारियों में 56.71 के औसत से कुल 397 रन बनाए, जिसमें इस दौरान उनके बल्ले से एक शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली।

ये भी पढ़ें

क्या 'बैजबॉल' का जवाब है ‘बूमबॉल’? किस तरफ इशारा कर रही भारतीय खिलाड़ी की ये बात

इस टीम के साथ जुड़ा स्टार स्पिनर, अचानक लिया गया ये बड़ा फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement