Sunday, April 14, 2024
Advertisement

शिखर धवन का करियर हुआ खत्म! भारत की बी टीम में भी नहीं मिली जगह

शिखर धवन इस वक्त भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम से बाहर हैं। टेस्ट में उन्हें 2018 से मौका नहीं मिला तो टी20 टीम में वह 2021 के बाद से नहीं आए। दिसंबर 2022 के बाद उन्हें वनडे टीम से भी बाहर कर दिया गया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 15, 2023 0:31 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : AP Shikhar Dhawan

भारतीय टीम मौजूदा समय में वेस्टइंडीज दौरे पर है। इसके बाद आयरलैंड सीरीज, एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया सीरीज और फिर वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला जाना है। इसी बीच सितंबर-अक्टूबर में एशियन गेम्स का आयोजन होना है। वर्ल्ड कप और एशियन गेम्स की तारीखें एकसाथ हैं तो ऐसे में जो खिलाड़ी वर्ल्ड कप खेलेंगे उनका एशियन गेम्स के स्क्वॉड में नाम ना होना लाजिमी है जिसका ऐलान शुक्रवार 15 जुलाई को बीसीसीआई ने किया है। वहीं जो खिलाड़ी एशियन गेम्स में खेलेंगे उनका वर्ल्ड कप खेलना नामुमकिन है। वर्ल्ड कप के लिए अभी टीम का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन उससे पहले होने वाली सीरीज के लिए होने वाले टीम सेलेक्शन से कुछ खिलाड़ियों के नाम पर अटकलें हैं। सबसे बड़ा नाम जो चर्चा का विषय है वो है शिखर धवन का। धवन इस वक्त टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं, वहीं एशियन गेम्स की बी टीम में भी उनको जगह नहीं मिली।

इसके बाद सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा होने लगा है कि क्या अब शिखर धवन का करियर खत्म हो गया है। पिछले कुछ सालों में धवन टी20 टीम का हिस्सा नहीं थे लेकिन जब भी बी टीम का ऐलान होता था तो उन्हें वनडे या टी20 में कमान सौंपी जाती थी। पर अब शायद बोर्ड ने आगे बढ़ने का मन बना लिया है। यही कारण है कि आगामी एशियन गेम्स के स्क्वॉड की कमान रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है। इस टीम में कोई भी सीनियर खिलाड़ी नहीं है बल्कि सभी युवाओं को इस टूर्नामेंट के लिए चुना गया है। अगले साल भारत को टी20 वर्ल्ड कप फिर से खेलना है उस लिहाज से भी युवाओं का यह अच्छा टेस्ट हो सकता है। रिंकू सिंह, तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ी जिन्होंने टी20 लीग आईपीएल में खुद को साबित किया है, अब उनके पास इंटरनेशनल लेवल पर भी अपने टैलेंट को दिखाने का मौका है। पर धवन का ना होना अब उनके करियर पर एक सवालिया निशान लगा रहा है।

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
शिखर धवन

तीन फॉर्मेट की टीम से धवन बाहर

शिखर धवन मौजूदा समय में टीम इंडिया की तीनों फॉर्मेट की टीम से बाहर हैं। उन्होंने सितंबर 2018 से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। वहीं दिसंबर 2022 के बाद से वह वनडे टीम से भी बाहर हैं। टी20 इंटरनेशनल में वह आखिरी बार जुलाई 2021 में खेलते नजर आए थे। अब इस साल जब वर्ल्ड कप होना है तो भारत की बी टीम में भी उन्हें जगह नहीं मिली है। अब इसको अगर प्रैक्टिल तरीके से सोचें तो धवन को या तो वनडे स्क्वॉड के प्लान में रखा गया है या तो उन्हें किसी भी प्लान में नहीं रखा गया है। स्थिति साफ है। मौजूदा समय में टीम इंडिया के स्क्वॉड और धवन के बाहर रहने के अंतराल को देखें तो यह ही लग रहा है कि धवन का करियर अब शायद खत्म हो चुका है। 

कैसा है शिखर धवन का करियर रिकॉर्ड?

शिखर धवन के करियर रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 2315 रन दर्ज हैं जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा वह वनडे क्रिकेट में 6793 और टी20 में 1759 रन बना चुके हैं। वनडे में धवन ने 17 शतक और 39 अर्धशतक लगाए हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 11 अर्धशतक दर्ज हैं। शिखर धवन साल 2019 में टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक भी उन्होंने लगाया था लेकिन उसके बाद वह चोट के कारण बाहर हो गए थे। इसके अलावा साल 2015 वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का भी वह हिस्सा थे। पर अब यह दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें गब्बर भी कहा जाता है, शायद ही टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

रिंकू सिंह का हुआ टीम इंडिया में चयन, रुतुराज गायकवाड़ को मिली कमान; देखें पूरा स्क्वॉड

एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया का ऐलान, अंडर-19 में जलवा दिखाने के बाद इस खिलाड़ी की हुई एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement