Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत के क्रिकेट इतिहास में रोहित-विराट भी नहीं कर पाए ऐसा, शुभमन गिल ने पहली बार किया ये कमाल

Shubman Gill: शुभमन गिल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: May 16, 2023 7:47 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : IPL Shubman Gill, Rohit Sharma And Virat Kohli

Shubman Gill Record: शुभमन गिल पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। उनके बल्ले की गूंज सारी दुनिया में सुनाई दी। 23 साल का यह युवा खिलाड़ी विस्फोटक बैटिंग में माहिर है। गिल ने गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाया और इसी के साथ उन्होंने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया, जिसे विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी नहीं बना पाए। 

गिल ने खेली शानदार पारी 

शुभमन गिल सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पारी की शुरुआत से ही लय में नजर आए और उन्होंने विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखी। गिल ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने सिर्फ 22 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उनकी वजह से ही गुजरात टाइटंस बड़ा स्कोर बना पाई। उन्होंने 58 गेंदों में 101 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 1 छक्का शामिल था। आईपीएल में गिल का ये पहला शतक है। 

ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी 

शुभमन गिल टेस्ट, वनडे, टी20 और आईपीएल में एक ही साल में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने इस साल श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे शतक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक, न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 शतक लगाया था। अब आईपीएल में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक जड़ा है। जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली टेस्ट, वनडे, टी20 और आईपीएल में एक ही साल में शतक नहीं लगा पाए हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शुभमन गिल ने 103 रनों की पारी में सिर्फ एक छक्का लगाया। वह आईपीएल में तीसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं, जिसमें अपनी शतकीय पारी में सिर्फ एक ही छक्का लगाया हो। उनके पहले विराट कोहली और शिखर धवन ऐसा कर चुके हैं। 

गुजरात को जिताए कई मैच 

शुभमन गिल साल 2018 से आईपीएल में खेल रहे हैं। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले गुजरात टाइटंस की टीम ने 8 करोड़ रुपये में अपने खेमे में शामिल कर लिया था। उन्होंने पिछले सीजन गुजरात को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की थी। इसी सीजन भी उन्होंने 13 मैचों में 576 रन बनाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement