Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shubman Gill: एक दोहरे शतक ने चकनाचूर किए इतने सारे कीर्तिमान, जानिए क्या मुकाम किया हासिल

Shubman Gill Double Century : शुभमन गिल ने अपने 19वें वन डे मैच में दोहरा शतक तो लगाया ही, इसके साथ ही बहुत सारे और भी कीर्तिमान ध्वस्त करने का काम किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 18, 2023 18:28 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

Shubman Gill Double Centurion : शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले वन डे मैच में दोहरा शतक लगाकर कमाल कर दिया। शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी की शुरुआत करने आए और आखिरी ओवर में जाकर आउट हुए। शुभमन गिल जब 150 रन पर नाबाद खेल रहे थे, उस वक्त तक भी किसी को उम्मीद नहीं थी कि वे दोहरा शतक लगा देंगे, लेकिन आखिर में शुभमन गिल ने पांचवें और छठे गियर में बल्लेबाजी की और सारे रिकॉर्ड चकनाचूर हो गए। शुभमन गिल के लिए आज का दिन बहुत खास रहा, इसलिए नहीं कि उन्होंने दोहरा शतक लगाया, बल्कि इसके अलावा भी उन्होंने कई नए रिकॉर्ड बनाने का काम किया। चलिए जरा एक एक कर जानते हैं कि शुभमन गिल ने आखिर कौन कौन से रिकॉर्ड इस मैच में बनाए। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल ने लगाया दोहरा शतक, सबसे तेज 1000 वन डे रन भी पूरे किए

शुभमन गिल ने आज वन डे क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्हें 1000 वन डे रन पूरे करने के लिए महज 19 मैचों का ही समय लगा। इससे पहले ये कीर्तिमान शिखर धवन के नाम पर था, जिन्होंने 24 वन डे मैचों में एक हजार रन पूरे किए थे। इतना ही नहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी 24 मैचों में ही एक हजार वन डे रन पूरे कर लिए थे। लेकिन अब ये दोनों बल्लेबाज पीछे रह गए हैं। शुभमन गिल ने आज अपना तीसरा वन डे शतक भी पूरा किया। इससे पहले शिखर धवन ने शुरुआती 17 मैचों में तीन शतक लगाए थे, अब शुभमन गिल उनका कीर्तिमान तो नहीं तोड़ पाए हैं, लेकिन जरा सा पीछे रह गए हैं। शुभमन गिल दुनिया के दसवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वन डे में दोहरा शतक लगाया है, वहीं भारत के वे सातवें खिलाड़ी हैं। भारत के जिन सात बल्लेबाजों ने वन डे शतक लगाया है, उसमें सचिन तेंदुलकर को पहले ही थे। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने भी दोहरा शतक लगाया था। रोहित शर्मा अब तक तीन बार दोहरा शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा इशान किशन ने भी बांग्लादेश के खिलाफ पिछले ही महीने दोहरा शतक लगाया था। भारत के अलावा जिन बाकी दुनिया के खिलाड़ियों ने दोहरा शतक लगया है, उसमें फखर जमां, मार्टिन गप्टिल और क्रिस गेल ने भी एक एक दोहरा शतक शामिल है। हालांकि रोहित शर्मा के सामने कोई भी नहीं टिकता। क्योंकि उनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन है, जो दुनिया में किसी का भी नहीं है। वैसे एक और कीर्तिमान शुभमन गिल ने बनाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दुनिया के किसी भी बल्लेबाज का ये सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 186 रनों की पारी खेली थी। जो अब पीछे रह गई है।

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल ने आखिरी के 100 रन तेज गति से बनाए 
शुभमन गिल की पारी की खास बात ये भी रही कि जहां एक ओर शुभमन गिल ने 200 रन बना दिए, वहीं बाकी कोई दूसरा बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा पाया। दूसरा सबसे बड़ा स्कोर 34 रन का रहा, जो रोहित शर्मा ने बनाया। शुभमन गिल की पारी की बात की जाए तो उन्होंने अपना पहला अर्धशतक 52 गेंदों में पूरा किया। वहीं शतक लगाने के लिए उन्होंने 87 गेंदों का सामना किया। इसके बाद शुभमन गिल ने छठे गियर पर पैर रखा। 100 से 150 तक पहुंचने के लिए शुभमन गिल को 35 गेंदें लगी, वहीं 150 से 200 तक जाने के लिए उन्होंने मात्र 23 गेंदों का सामना किया। शुभमन गिल की पारी की बदौलत ही टीम इंडिया 349 रन बनाने में कामयाब रही। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement