Friday, March 29, 2024
Advertisement

Most Test Centuries: रूट के बाद अब स्मिथ ने भी जड़ा शतक, तीन दिन में ही विराट से आगे निकले दोनों खिलाड़ी

स्टीव स्मिथ ने 546 दिन बाद लगाया अपना अंतरराष्ट्रीय शतक, टेस्ट करियर का 28वीं सेंचुरी लगाई।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 08, 2022 22:42 IST
Joe Root, Steve Smith, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root, Steve Smith and Virat Kohli

Highlights

  • स्टीव स्मिथ ने श्रीलंका के खिलाफ लगाया शतक
  • 546 दिन के इंतजार के बाद स्मिथ के बल्ले से आया शतक
  • टेस्ट करियर में लगाई 28वीं सेंचुरी

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का शतकों का इंतजार अभी तक खत्म नहीं हुआ है। उन्हें अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हुए दो साल से अधिक का समय हो गया है। लेकिन उनके प्रतिद्वंदी एक के बाद एक उनके रिकॉर्ड तोड़े जा रहे हैं। तीन दिन पहले जहां इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ शतक लगाकर विराट कोहली के सर्वाधिक टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था, तो वहीं आज यानी शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ भी उनसे आगे निकल गए। 

स्टीव स्मिथ भी विराट कोहली की तरह पिछले काफी समय से अपने शतक का इंतजार कर रहे थे। उन्हें शतक लगाए हुए 546 दिन हो चुके थे। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन उन्होंने अपने इंतजार को खत्म कर दिया और टेस्ट करियर का 28वां शतक लगा दिया। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्मिथ का आखिरी शतक 2021 में भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट में आया था। 

स्मिथ ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार तरीके से पारी को आगे बढ़ाया और मार्नस  लाबुशेन के साथ मिलकर 134 रनों की साझेदारी की। लाबुशेन 156 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं स्मिथ पहले दिन का खेल खत्म होने पर 212 गेंदों में 109 रन बनाकर नाबाद थे। अपनी पारी के दौरान स्मिथ 14 चौके लगा चुके थे। यह स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में 28वां शतक है। उन्होंने 87वें मैच की 153 पारी में इसे हासिल किया। जबकि जो रूट को यहां तक पहुंचने में 224 पारियों का सहारा लेना पड़ा। 

विराट के टेस्ट शतक की बात करें तो उनके 102 मैचों की 173 पारियों में 27 शतक हैं और वह अब रूट और स्मिथ दोनों से पिछड़ चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर (51) आज भी टॉप पर हैं। जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कैलिस (45) मौजूद हैं। सक्रिय क्रिकेटरों की बात करें तो स्मिथ और रूट दोनों 28-28 शतकों के साथ टॉप पर हैं। 

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका टेस्ट की बात करें तो पहले दिन मेहमान टीम ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली थी। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरने के बाद शानदार वापसी की और दिन का खेल खत्म होने पर पांच विकेट खोकर 298 रन बना लिए। मार्नस लाबुशेन (104) रन बनाकर आउट हुए, जबकि स्टीव स्मिथ 109 रन बनाकर नाबाद हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement