Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गुवाहाटी में आया था रोहित शर्मा और विराट कोहली का तूफान, जानिए कैसे हैं इस मैदान पर आंकड़े

IND vs SL : गुवाहाटी का मैदान टीम इंडिया के लिए ही नहीं, बल्कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए भी काफी लकी रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 09, 2023 16:58 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Virat Kohli

IND vs SL : भारतीय क्रिकेट टीम गुवाहाटी के उसी मैदान पर फिर से वन डे मैच खेलने के लिए उतरेगी, जहां इससे पहले भी विराट कोहली और रोहित शर्मा का तूफान आ चुका है। एक बार फिर ये दोनों उसी मैदान पर उतरने जा रहे हैं। खास बात ये भी है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली का ये साल 2023 का पहला मैच है और इसे यादगार बनाने में ये दोनों कोई कमी नहीं छोड़ना चाहेंगे। इससे पहले टीम इंडिया ने गुवाहाटी के इसी मैदान पर केवल एक ही मैच खेला है और इसे जीता भी था, यानी यहां भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 100 है। हालांकि फर्क बस इतना है कि उस वक्त विराट कोहली कप्तान हुआ करते थे और इस बार रोहत शर्मा के हाथ में कमान है। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Image Source : PTI
Rohit Sharma and Virat Kohli

भारत  और वेस्टइंडीज के बीच साल 2018 में हुआ था मुकाबला

साल 2018 के अक्टूबर की 21 तारीख। गुवाहाटी में भारत और वेस्टइंडीज के बीच वन डे मैच। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर ने 78 गेंद पर 106 रन ठोक दिए, वहीं सलामी बल्लेबाज कायरन पॉवेल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। जब 50 ओवर पूरे हुए तो वेस्टइंडीज की टीम आठ विकेट पर 322 रन बना चुकी थी। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट अपने नाम किए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा, एक विकेट खलील अहमद को भी मिला। यानी अब भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 323 रनों का टागरेट था। ये लक्ष्य बड़ा तो नहीं था, लेकिन आसान भी नहीं था। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and Virat Kohli

रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए 200 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप
भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो सलामी बल्लेबाज के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी मैदान पर थी। भारत को पहला झटका जल्द ही लग गया, जब शिखर धवन केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली। भारत की सर्वश्रेष्ठ जोड़ियों में से एक रोहित शर्मा और विराट कोहली मैदान पर थी। दोनों ने अपने अंदाज में शानदार बल्लेबाजी की और भारतीय टीम ने जीत की ओर तेजी से कदम बढ़ा दिए। भारत का पहला विकेट 10 रन पर गिर गया था, लेकिन विराट कोहली के रूप में जब दूसरा विकेट गिरा, जब भारतीय टीम 256 रन बना चुकी थी और जीत के बेहद नजदीक थी। आउट होने से पहले विराट कोहली ने 107 गेंदों पर 140 रनों की पारी खेली, इसमें 21 चौके और दो छक्के शामिल रहे। वहीं रोहित शर्मा नाबाद रहे और 117 गेंद पर 152 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 15 चौके और आठ छक्के लगाए। भारतीय टीम ने इस मैच को आठ विकेट से अपने नाम किया और वो भी 47 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement