Friday, April 19, 2024
Advertisement

Stuart Broad ENG vs SA: स्टुअर्ट ब्रॉड ने ग्लेन मैक्ग्रा को छोड़ा पीछे, बने टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज

Stuart Broad ENG vs SA: सीरीज के तीसरे टेस्ट के चौथे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट करके इतिहास रच दिया। इस विकेट ने उन्हें ग्लेन मैक्ग्रा के आगे पहुंचा दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 11, 2022 20:45 IST
Stuart Broad in ENG vs SA, third Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY Stuart Broad in ENG vs SA, third Test

Highlights

  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने ग्लेन मैक्ग्रा को छोड़ा पीछे
  • ब्रॉड बने टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज
  • ब्रॉड से आगे उनके हमवतन जेम्स एंडरसन

Stuart Broad: स्टुअर्ट ब्रॉड ने साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट किया। उन्होंने द ओवल में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन एल्गर को 36 के निजी स्कोर पर LBW किया। ये ब्रॉड का 564वां टेस्ट विकेट था, जिसे हासिल करके वे ग्लेन मैक्ग्रा से आगे निकल गए। इस सफलता ने उन्हें टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाला दूसरा सबसे सफल तेज गेंदबाज बना दिया। अब उनसे आगे उनके हमवतन और साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने अपने करियर में 666 विकेट चटकाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज बने ब्रॉड

ओवरऑल ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पांचवें सबस सफल गेंदबाज बन गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर 800 विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। दूसरे स्थान पर 708 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न हैं। ब्रॉड के साथ खिलाड़ी इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन तीसरे नंबर पर हैं और चौथे पायदान पर भारत के सबसे बड़े मैच विनर रहे अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम कुल 619 विकेट हैं।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के टॉप 5 गेंदबाज

  1. मुथैया मुरलीधरन – 800 विकेट
  2. शेन वॉर्न – 708 विकेट
  3. जेम्स एंडरसन – 666 विकेट
  4. अनिल कुंबले – 619 विकेट
  5. स्टुअर्ट ब्रॉड – 564 विकेट

ब्रॉड के विकेट से इंग्लैंड की पकड़ हुई मजबूत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी इस मैच में इस विकेट ने ब्रॉड को मैक्ग्रा से आगे तो पहुंचाया ही, साथ ही मुकाबले में इंग्लैंड की पकड़ को भी मजबूत किया। दूसरी पारी में डीन एल्गर क्रीज पर 36 रन बनाकर एक बड़ी पारी के लिए तैयार नजर आ रहे थे जब ब्रॉड ने उन्हें अपना शिकार बनाया। इस विकेट से एकबार फिर से मैच में इंग्लैंड साउथ अफ्रीका से आगे निकल गया। इसके बाद ब्रॉड को अपने 565वें विकेट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा, उन्होंने जल्द ही आठ रन पर बैटिंग कर रहे रयान रिकलेटन को भी एलबीडब्ल्यू आउट किया।   

बता दें कि पहली पारी में इंग्लैंड ने मेहमानों को 118 रन पर रोक दिया था। इस पारी में ओली रॉब्निसन ने 5 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4 विकेट अपने नाम किए। हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन कर मेजबान टीम को 158 रनों पर ऑल आउट कर दिया। साउथ अफ्रीका के मार्को यान्सेन ने 5 और कगिसो रबाडा ने 4 विकेट अपने नाम किए। इसके बावजूद इंग्लैंड 40 रन की लीड लेने में कामयाब रहा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement