Friday, March 29, 2024
Advertisement

सूर्य कुमार यादव नंबर वन, जानिए कौन हैं टॉप 5 बल्लेबाज!

Surya Kumar Yadav : सूर्य कुमार यादव ने साल 2022 में टी20 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 26, 2022 17:33 IST
Surya Kumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : AP Surya Kumar Yadav

Highlights

  • टीम इंडिया के सूर्य कुमार यादव ने इस साल बनाए हैं टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन
  • दूसरे नंबर पर हैं पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, लेकिन सूर्या से फिर भी काफी पीछे
  • भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के लिए होगी रवाना

Surya Kumar Yadav Most Runs in 2022 In T20I : टीम इंडिया को एक बड़ा खिलाड़ी मिल गया है। वो हैं सूर्य कुमार यादव। सूर्य कुमार यादव ने साल 2022 में रन बनाने के मामले में अब तक दुनिया भर के बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। वे लगातार टीम इंडिया के लिए रन बना रहे हैं, एक मैच में अगर नाकाम होते हैं तो उसके बाद दूसरे मैच में हरहाल में उनका बल्ला चलता ही है। इस साल टी20 इंटरनेशनल में सूर्य कुमार यादव ने इतने रन बना दिए हैं कि दुनिया कोई भी बल्लेबाज उनके आगे तो दूर आसपास भी नहीं है। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज और विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान भी लगातार रन बना तो रहे हैं, लेकिन वे भी सूर्य कुमार यादव के पीछे हैं। 

Surya Kumar Yadav

Image Source : AP
Surya Kumar Yadav

सूर्य कुमार यादव के नाम 682 रन 

सूर्य कुमार यादव ने इस साल यानी 2022 में अब तक टी20 इंटरनेशनल में 682 रन बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं, जिन्होंने 556 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन हैं, जिन्होंने 553 रन ठोके हैं। इसके बाद नंबर आता कि जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा का, जिन्होंने 516 रन बनाए हैं। श्रीलंका के पदुम निसंका इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं और उनके नाम 499 रन हैं। अभी हालांकि इस साल में बहुत समय बाकी है, कई बड़ी सीरीज होनी हैं और सबसे बड़ी बात ये भी है कि टी20 विश्व कप भी होना है, इसमें दुनियाभर की टीमें खेलती हुई दिखेंगी और खिलाड़ी अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। 

शिखर धवन के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे सूर्य कुमार यादव 
इससे पहले साल 2018 में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। शिखर धवन ने उस साल 869 रन बनाए थे। ये भारतीय खिलाड़ियों की ओर से एक साल में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। अब सूर्य कुमार यादव इस रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब आ गए हैं। वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के पहले ही मैच में इसे तोड़ने की ओर बढ़ रहे हैं। पहले में नहीं तो दूसरे मैच में वे इस तोड़ सकते हैं। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज भी भारत के लिए काफी अहम होने वाली है। टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारतीय टीम के पास इस सीरीज में प्रैक्टिस का मौका है। देखना होगा कि भारतीय टीम और सूर्य कुमार यादव इस सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement