Friday, April 26, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव का बल्ला वन डे में फ्लॉप, जानिए कितना है टी20 से अंतर

Suryakumar Yadav : सूर्य कुमार यादव फिर से वन डे में अच्छी पारी नहीं खेल पाए। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वन डे में चार रन बनाकर वे पवेलियन लौट गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2023 13:27 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar Yadav

Surya Kumar Yadav : आईसीसी की टी20 रैंकिंग के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की जगह भारत की टी20 टीम में तो तय हो गई है, लेकिन वन डे में उनकी जगह पक्की नहीं हो पा रही है। अगर उनके आंकड़ों पर भी नजर डालें तो पता चलता है कि उनका बल्ला वन डे में उस तरह से नहीं चल रहा है, जैसे टी20 इंटरनेशनल मैचों में चलता है। सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी वन डे में मौका मिला, लेकिन वे फिर से अच्छी और बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए। उन्होंने चार गेंदों पर चार रन बनाए और आउट होकर पवेलियन लौट गए। इन चार रन में एक भी चौका शामिल नहीं था। 

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

सूर्य कुमार यादव वन डे में नहीं बना पा रहे हैं टी20 की तरह रन 

सूर्य कुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वन डे में मौका मिला और उप कप्तान हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया। वे छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए। हालांकि जब सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी के लिए आए उस वक्त तक कुछ ही गेंदें शेष थीं और सूर्यकुमार यादव को आते ही तेजी से रन बनाने थे, उन्होंने पहली ही गेंद से इसकी कोशिश भी की, लेकिन उसमें वे कामयाब नहीं हो पाए। सूर्य कुमार यादव की पिछले दस वन डे और टी20 पारियों की बात की जाए तो उन्होंने जहां एक ओर टी20 में 518 रन 86 से भी ज्यादा के औसत से बनाए हैं, वहीं वन डे में उनके बल्ले से 127 रन ही आए हैं और उसमें उनका औसत 14 के करीब का है। सूर्य कुमार यादव जैसे बल्लेबाज के नाम के सामने 14 का औसत कतई शोभा नहीं देता। 

Suryakumar Yadav

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav

सूर्य कुमार यादव के वन डे और टी20 रिकॉर्ड भी जान लीजिए 
अब जरा सूर्य कुमार यादव के अब तक टी20 और वन डे आंकड़ों पर भी नजर डाल लीजिए। सूर्यकुमार यादव ने टी20 में अब तक भारत के लिए 45 मैचों में 1578 रन बनाने का काम किया है। इसमें उनका स्ट्राइक रेट 180.34 का है, वहीं औसत 46.41 का है। यहां उन्होंने 13 अर्धशतक और तीन शतक लगाए हैं। वहीं वन डे की बात की जाए तो सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए अभी तक 17 वन डे मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम केवल 388 रन ही हैं। यहां उन्होने 100.51 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने का काम किया है, वहीं औसत 29.84 का ही है। वन डे में उनके नाम दो अर्धशतक हैं और शतक के नाम पर सन्नाटा, यानी एक भी शतक वे वन डे में नहीं लगा पाए हैं। ये हाल तब है, जब टी20 में कम ओवर होते हैं और वन डे में 50 ओवर का खेल होता है। 

Suryakumar Yadav

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी सूर्य कुमार यादव टीम इंडिया का हिस्सा 
सूर्य कुमार यादव का सेलेक्शन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वन डे टीम में भी किया गया है, लेकिन इसे लेकर अभी तक पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि उन्हें भारत की प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा कि नहीं। कम से कम पहले दो वन डे में तो हार्दिक पांड्या ही खेलेंगे। वहीं श्रेयस अय्यर भी वन डे टीम का हिस्सा होंगे, हालांकि श्रीलंका के खिलाफ श्रेयस अय्यर का बल्ला जमकर नहीं बोला है, जैसा वे पहले कर रहे थे। वहीं केएल राहुल वन डे टीम में नहीं हैं तो उनकी जगह इशान किशन को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया जाएगा। देखना होगा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा किस टीम के साथ खेलने के लिए उतरेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement