Friday, April 26, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी, 47 T20I मैचों में ही किया बड़ा धमाका

Suryakumar Yadav : सूर्यकुमार यादव इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं और आईसीसी ने सूर्या को ही टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भी चुना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 30, 2023 16:21 IST
Suryakumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar Yadav

Suryakumar Yadav : सूर्यकुमार यादव का क्रिकेट की दुनिया में धमाका जारी है। बहुत कम समय में ही सूर्यकुमार यादव ने जो मुकाम हासिल किया है, वो दुनियाभर के क्रिकेटरों को पाने में सालों लग जाते हैं। सूर्यकुमार यादव इस वक्त भी आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं। इस बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ लखनऊ में खेले गए मैच में भले सूर्यकुमार यादव ने केवल 26 रन की छोटी सी पारी खेली हो और इतने ही रन बनाने के लिए 31 गेंदों का सामना किया हो, लेकिन ये उनकी एक जुझारू पारी थी। सूर्यकुमार यादव को पहली ही गेंद से चौका और छक्का लगाने के लिए जाना जाता है, उन्होंने इस मैच की आखिरी गेंद पर चौका मारा, जो विजयी चौका भी था। केवल 26 रन बनाने के बाद भी वे प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने में कामयाब रहे। इस बीच सूर्यकुमार यादव ने एक और नया कीमिर्तमान बना दिया है, जो अभी तक कोई नहीं कर पाया हैं।

Suryakumar Yadav

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव 47 मैचों में ही जीते 11 प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड

सूर्यकुमार यादव ने अब तक केवल 47 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इतने ही मैचों में उन्होंने 11 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम कर लिया है। इतने कम मैचों में अब तक 11 बार मैन ऑफ द मैच कोई भी खिलाड़ी नहीं बना है। बात अगर उनके बाद दूसरे नंबर के खिलाड़ी की करें तो यहां अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी का नाम आता है। मोहम्मद नबी ने 68 मैचों में 11 बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था। वहीं विराट कोहली ने ये काम 71 मैचों के बाद कर पाया था। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने 79 मैचों के बाद 11 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था। वहीं बात अगर डेविड वार्नर की करें तो उन्होंने 11 93 मैचों के बाद और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 95 मैचों के बाद ये कारनामा किया था। 

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी नंबर वन
सूर्यकुमार यादव ने इस बार आईसीसी की ओर से दिया जाने वाला टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब भी अपने नाम किया था और वे आईसीसी की टीम में भी हैं। इतना ही नहीं, वे इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी नंबर एक कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। वे दूसरे नंबर के मोहम्मद रिजवान से इतने आगे हैं कि सूर्या को हाल फिलहाल तो पीछे छोड़ना भी नामुमकिन सा नजर आ रहा है। सूर्यकुमार यादव की रेटिंग 908 है और मोहम्मद रिजवान की रेटिंग 836 की ही है। खास बात ये है कि अभी सूर्यकुमार यादव को एक और मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ एक फरवरी को अहमदाबाद में खेलना है, लेकिन मोहम्मद ​रिजवान अभी एक्शन से दूर रहेंगे। वैसे भी अभी तो सूर्यकुमार यादव की एक शुरुआत ही हुई है, उन्हें अभी बहुत आगे जाना है और नए नए कीर्तिमान रचना है। वे अब भारतीय टी20 टीम के उपकप्तान भी बन गए हैं। देखना होगा कि आने वाले वक्त में वे टीम इंडिया के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement