Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Syed Mushtaq Ali Trophy: दिल्ली ने Impact Player नियम का किया इस्तेमाल, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

Syed Mushtaq Ali Trophy: दिल्ली ने मणिपुर के खिलाफ किया इंपैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 11, 2022 14:04 IST
 Hrithik Shokeen, SMAT, Syed mushtaq Ali trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Hrithik Shokeen

Highlights

  • ऋतिक शौकीन बने पहले इंपैक्ट प्लेयर
  • हितेन दलाल को किया रिप्लेस
  • मुंबई की टीम ने भी नियम का किया इस्तेमाल

Syed Mushtaq Ali Trophy: भारतीय घरेलू क्रिकेट के प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरुआत आज से हो गई है। टूर्नामेंट के 15वें सीजन में इस बार 38 टीमें हिस्सा ले रही हैं और इनके बीच देश के छह अलग-अलग स्थानों पर मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में पहली बार इंपैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल किया जा रहा है और दिल्ली इसका इस्तेमाल करने वाली पहली टीम भी बन गई है।

शौकीन ने ली हितेन की जगह

दिल्ली ने मंगलवार को मणिपुर के खिलाफ पहले मैच में ऋतिक शौकीन को अपना इंपैक्ट प्लेयर बनाया। 22 साल के ऑफ स्पिनर को टीम के सलामी बल्लेबाज हितेन दलाल की जगह पर रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया। हितेन ने पारी की शुरुआत करते हुए 27 गेंदों में 47 रन बनाए और टीम के स्कोर को 167 तक पहुंचाया। आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे शौकीन ने दूसरी पारी में हितेन को रिप्लेस किया। शौकीन ने इसके बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में 13 रन देकर दो विकेट झटके। दिल्ली की कसी हुई गेंदबाजी के आगे मणिपुर की टीम सात विकेट खोकर 96 रन ही बना पाई। दिल्ली के अलावा मुंबई ने भी इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया और मिजोरम के खिलाफ मैच में साईराज पाटील को धवल कुलकर्णी की जगह दूसरी पारी में टीम में शामिल किया।

आज से देश में टी20 की जंग, सैमसन-नटराजन-उमरान समेत कई खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, देखें स्क्वॉड

बता दें कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसी साल इस टी20 टूर्नामेंट से प्रयोग के तौर पर इस नियम को लागू किया है। इस नियम के सफल होने पर बीसीसीआई इसे भविष्य में आईपीएल में भी लागू कर सकती है।

क्या है इंपैक्ट प्लेयर नियम और यह कैसे काम करता है?

हर टीम टॉस के वक्त चार खिलाड़ियों का सब्स्टिट्यूट के तौर पर नाम देगी और इसमें कोई एक ही खिलाड़ी इंपैक्ट प्लेयर बन सकता है। दोनों टीमों के पास मैच में एक बार इसका इस्तेमाल करने का मौका होगा। इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किसी पारी में 14 ओवर से पहले किया जा सकता है। इसके तहत प्लेइंग XI के किसी एक खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा सकता है। बल्लेबाजी वाली टीम विकेट गिरने या पारी समाप्त होने पर इंपैक्ट प्लेयर को ला सकती है। शामिल होने वाला खिलाड़ी बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी चार ओवर की पूरी गेंदबाजी कर सकता है। इसमें बाहर होने वाला खिलाड़ी दोबारा मैच में शामिल नहीं हो पाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement