Friday, May 03, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंटके लिए 9 नाम आए सामने, विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव शामिल

टी20 विश्व कप 2022 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान के दो दो खिलाड़ी शामिल हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 11, 2022 15:46 IST
SuryaKumar Yadav and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav and Virat Kohli

T20 World Cup 2022 Player of the Tournament : टी20 विश्व कप 2022 अब समापन की ओर है। अब 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा, इसके साथ ही दुनिया को टी20 का नया चैंपियन मिल जाएगा। भारतीय टीम सेमीफाइनल में हारकर अब इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है, लेकिन फाइनल मुकाबला रोचक होगा, इसकी पूरी उम्मीद है। इस बीच आईसीसी की ओर से फाइनल से पहले ही उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, जो इस साल के विश्व कप के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज हो सकते हैं। इन सभी नौ खिलाड़ियों ने अपनी अपनी टीम के लिए शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ियों को भी शमिल किया गया है। 

Shaheen Shah Afridi

Image Source : AP
Shaheen Shah Afridi

टीम इंडिया के विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव शामिल

आईसीसी की ओर से जो लिस्ट सामने आई है, उसमें पहले नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को रखा गया है। कोहली ने इस साल छह मैचों में 296 रन बनाए हैं और चार अर्धशतक उसमें शामिल हैं। विराट कोहली ने इस साल 98.66 की औसत से रन बनाए हैं। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी और भारतीय टीम को जीत भी दिलाई थी। विराट कोहली अभी भी इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं भारत के सूर्य कुमार यादव भी लिस्ट में शामिल किए गए हैं। सूर्य कुमार यादव ने इस साल के विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने छह मैचों में 239 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 189.68 का रहा है। उन्होंने तीन अर्धशतक इस दौरान लगाए हैं। जो नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के खिलाफ आए। शानदार प्रदर्शन की बदौलत सूर्य कुमार यादव पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़कर आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज भी बन गए हैं। 

Joss Buttler and Sam Curren

Image Source : AP
Joss Buttler and Sam Curren

पाकिस्तान के शादाब खान और शाहीन शाह अफरीदी लिस्ट में शामिल
भारत के दो खिलाड़ियों के अलावा पाकिस्तान के भी दो खिलाड़ी इसमें शामिल हैं। पहले तो हैं ऑलराउंडर और पाकिस्तान के उपकप्तान शादाब खान। उन्होंने न केवल विकेट लिए, बल्कि जब टीम को जरूरत पड़ी तो तेजी से रन भी बनाने का काम किया। अब तक उनके नाम दस विकेट हो चुके हैं। उनके अलावा शाहीन शाह अफरीदी भी हैं। शाहीन चोट के बाद वापसी कर रहे थे, शुरुआत में वे रिदम में नहीं दिखे, लेकिन जैसे जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा, उन्होंने अपने नाम के हिसाब से घातक गेंदबाजी की। अब तक खेले गए छह मैचों में उन्होंने 14.20 की औसत और 6.17 की इकॉनमी से दस विकेट लिए हैं। अभी इन दोनों को फाइनल मैच भी खेलना है। 

wanindu hasaranga

Image Source : AP
wanindu hasaranga

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, सैम करन और एलेक्स हेल्स भी दावेदार 
इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी इस लिस्ट में नाम दर्ज कराने में कामयाब रहे हैं। कप्तान जोस बटलर ने न केवल बल्लेबाजी से प्रभावित किया, बल्कि बतौर कप्तान भी बेहतरीन फैसले लिए और विकेट के पीछे भी उन्होंने उल्लेखनीय योगदान दिया। अब तक वे 199 रन बना चुके हैं। साथ ही आठ कैच विकेट के पीछे पकड़े हैं। टीम के ऑलराउंडर सैम करन ने भी अब तक कमाल का खेल दिखाया है। पांच मैचों में ही सैम करन ने दस विकेट ले लिए हैं। साथ ही पांच विकेट तो उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ ही चटका दिए थे। इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी एलेक्स हेल्स हैं, जो सलामी बल्लेबाज हैं। जॉनी बेयरस्टो टीम में नहीं थे, इसलिए उन्हें ये भूमिका मिली। अब तक वे दो अर्धशतकों के साथ 211 रन बना चुके हैं। इन तीनों को अभी फाइनल मुकाबला खेलना है। इसके अलावा जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा भी प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने के दावेदारों में शामिल किए गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement