T20 World Cup 2022: जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी की वापसी तय, टी20 वर्ल्ड कप में कौन मारेगा बाजी?

T20 World Cup 2022: अगले महीने शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी इन दोनों ही तेज गेंदबाजों की वापसी होगी और इन दोनों के प्रदर्शन पर फैंस और आलोचकों की खास निगाहें होंगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 23, 2022 17:30 IST
Jasprit Bumrah vs Shaheen Afridi- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Jasprit Bumrah vs Shaheen Afridi

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी की होगी वापसी
  • बुमराह और अफरीदी में होगी 'बेहतर कौन' की जंग
  • दोनों गेंदबाजों का टी20 फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड

T20 World Cup 2022: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान इन दोनों टीमों ने अपने एक खिलाड़ी को बेहद मिस किया। भारतीय टीम को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी भारी पड़ी और वह फाइनल में पहुंचने से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गया। वहीं पाकिस्तानी टीम में अगर उसके तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी होते तो शायद उसके हाथों में एशिया कप की ट्रॉफी होती। अब बारी टी20 वर्ल्ड कप की है और अच्छी बात ये है कि ये दोनों ही धुरंधर गेंदबाज इस ग्लोबल टूर्नामेंट में अपनी अपनी टीमों के साथ मैदान में जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

जसप्रीत बुमराह vs शाहीन शाह अफरीदी

अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी के प्रदर्शन पर सबकी खास नजर होगी। इन दोनों की गिनती दुनिया के बेस्ट फास्ट बॉलर्स में की जा रही है और पिछले कुछ वक्त से ये दोनों खूब चर्चा में भी रहे हैं। ऐसे में, वर्ल्ड कप के दौरान बुमराह और अफरीदी के प्रदर्शन की तुलना भी की जाएगी।   

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी में बेहतर कौन?

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तानी बॉलर शाहीन अफरीदी में बेहतर कौन है, इसे समझने के लिए दोनों के आंकड़ों को देखना अच्छा रहेगा। बुमराह ने टी20 इंटरनेशनल में अब तक 58 मैच में 69 विकेट चटकाए हैं जबकि शाहीन अफरीदी ने 40 मैच में 47 विकेट अपने नाम किए हैं। ये आंकड़े लगभग बराबरी के मुकाबले के संकेत देते हैं। लेकिन इकॉनमी और औसत के मामले में बुमराह बाजी मारते नजर आते हैं। बुमराह की इकॉनमी 6.46 की है और औसत 19.46 का, जबकि अफरीदी 7.75 की इकॉनमी से रन देते हैं और औसत 24.31 की है।

Jasprit Bumrah vs Shaheen Afridi

Image Source : INDIA TV
Jasprit Bumrah vs Shaheen Afridi

टी20 वर्ल्ड कप के बुमराह और अफरीदी में कौन साबित होगा बेहतर?

ये दोनों गेंदबाज नई गेंद के साथ-साथ डेथ ओवर्स में भी काफी प्रभावी साबित होते हैं। बतौर तेज गेंदबाज ये दोनों क्रिकेटर बेहद खतरनाक हैं। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में इन दोनों में से ज्यादा इफेक्टिव बॉलर कौन साबित होगा।

इस सवाल के जवाब में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग कहते हैं, “देखिए, इन दोनों में आप फर्क कैसे करेंगे? पिछले कुछ सालों में खेल के हर फॉर्मेट में इन दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में मैं अनुभव के साथ जाना चाहूंगा। बुमराह ने शाहीन के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा मैच खेले हैं। उनके पास बड़े टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव भी ज्यादा है।”

भारत और पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले मुकाबले में 23 अक्टूबर को एक दूसरे का सामना करेंगे। इस महामुकाबले में बुमराह और अफरीदी भी मैदान पर होंगे। देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में कौन कितना बड़ा जलवा दिखाता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड