Friday, April 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की जीत हुई पक्की! दुनिया के सामने उजागर हुई पाकिस्तान की ये बड़ी कमजोरी

T20 World Cup 2022: इस बार भारतीय टीम पाकिस्तान से पिछली हार का पूरा बदला लेना चाहेगी।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 14, 2022 17:15 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK

Highlights

  • टीम इंडिया की जीत हुई पक्की!
  • उजागर हुई पाकिस्तान की ये बड़ी कमजोरी
  • 23 अक्टूबर को होना है मुकाबला

T20 World Cup 2022: भारतीय क्रिेकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में लगातार दूसरी बार पाकिस्तान का सामना करने जा रही है। पिछले बार जब ये दोनों टीमें आमने सामने आईं थीं तो पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार भारतीय टीम पिछली हार का पूरा बदला लेना चाहेगी। लेकिन इस मैच से पहले पाकिस्तान की कमजोरी और ताकत को जान लेना भी काफी जरूरी है। 

वर्ल्ड कप की दावेदार है पाकिस्तान

कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की दमदार सलामी जोड़ी और शानदार तेज गेंदबाजी के कारण पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप जीतने के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक है। टीम 2007 में उपविजेता रहने के बाद 2009 में इस टूर्नामेंट के दूसरे सत्र की चैंपियन बनी। पाकिस्तान इसके बाद तीन बार खेल के सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा , जिसमें यूएई में खेला गया पिछला टूर्नामेंट भी शामिल है। पाकिस्तान को टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में भारत, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर टीमों से भिड़ना है।

किसी भी फॉर्मेट के विश्व कप में भारत से हार का सिलसिला टीम ने बीते टी20 विश्व कप में खत्म किया। इस मैच में बाबर और रिजवान की जोड़ी ने पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। इस विश्व कप में पाकिस्तान अपने ग्रुप के सभी पांच मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया लेकिन यहां ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान टीम की मजबूती

बाबर और रिजवान ने टी20 क्रिकेट में पिछले एक साल में काफी रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में 7 मैचों की घरेलू सीरीज में दोनों ने स्ट्राइक रेट में काफी सुधार किया है। बाबर यूएई में खेले गये एशिया कप में लय में नहीं थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट के 6 मैचों में सिर्फ 68 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने लय हासिल की और कराची में शतक लगाया। उन्होंने लाहौर में भी 87 रन की दमदार पारी खेली। वह टी20 फॉर्मेट में 3,000 अंतरराष्ट्रीय रन को पार करने वाला दुनिया के केवल छठे बल्लेबाज है।

रिजवान को पिछले महीने 10 टी20 में सात अर्धशतक बनाने के बाद ‘आईसीसी महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ चुना गया। वह टी20 रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज है जबकि बाबर तीसरे स्थान पर है। पिछले कुछ मैचों में शादाब खान और मोहम्मद नवाज के अच्छी बल्लेबाजी ने पाकिस्तान को मध्य क्रम में और अधिक गहराई प्रदान की है। उम्मीद है कि विश्व कप से पहले तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी घुटने की चोट से उबर जाएंगे। इस से पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी की मारक क्षमता और बढ़ेगी। तेज गेंदबाज हारिश राउफ को ऑस्ट्रेलिया के टी20 बिग बैश लीग में खेलने का अनुभव है। वैसे भी तेज गेंदबाजी हमेशा से पाकिस्तान का मजबूत पक्ष रहा है।

ये है पाकिस्तान की कमजोरी

शीर्ष क्रम में बाबर और रिजवान की लंबी पारियों के कारण मध्यक्रम के बल्लेबाजों को ज्यादा मौके नहीं मिलते। शान मसूद तीसरे क्रम पर लगातार अच्छा करने में विफल रहे है और फखर जमां चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके है। इफ्तिखार अहमद, हैदर अली और आसिफ अली के प्रदर्शन में भी निरंतरता की कमी रही है।

टीम:

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, उस्मान कादिर।

रिजर्व खिलाड़ी: फखर जमां, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

(Inputs PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement