Monday, May 20, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: अफवाहों पर ध्यान न दें! भारत जीत के लिए है तैयार

T20 World Cup 2022: इन दिनों कई लोग भारतीय टीम की दिक्क्तें गिनाने पर लगे हुए हैं। सबको टीम इंडिया में कमियां नजर आ रही हैं पर ये पूरी सच्चाई नहीं है। भारत टी20 वर्ल्ड कप में कमाल करने के लिए काफी हद तक तैयार है।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 17, 2022 16:39 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Rohit Sharma

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की जोरदार तैयारी
  • जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की होगी वापसी
  • कोहली की फॉर्म में वापसी से भारतीय टीम के हौंसले बुलंद

T20 World Cup 2022: भारत दुनिया की नंबर एक टी20 टीम है। इसकी लगातार विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में गिनती हो रही है पर एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम अपने हैसियत के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रही। ग्रुप स्टेज में लगातार दो मैच जीतने के बाद भारतीय टीम सुपर फोर राउंड में पहुंची जरूर लेकिन इसके बाद उसे बैक टू बैक दो मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। इन दो हारों ने उसे एशिया कप से बाहर कर दिया। ये रैंकिंग में टॉप पर बैठी टीम इंडिया के लिए मुश्किल घड़ी थी जो पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने की नजर में अभी खत्म नहीं हुई है। लेकिन एशिया कप के बाद से अबतक पुल के नीचे से बदलाव का काफी पानी गुजर चुका है। इंजरी के चलते रवींद्र जडेजा टीम से बाहर हो गए तो दो ऐसे खिलाड़ियों की वापसी भी हुई जो पूरी टीम की तस्वीर बदलने की काबिलियत रखते हैं।

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल करेंगे कमाल

Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब महज 29 दिनों का वक्त बाकी है। इस ग्लोबल टूर्नामेंट में टीम इंडिया कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के साथ मैदान में उतरेगी। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल टीम में वापसी करेंगे। इससे गेंदबाजी डिपार्टमेंट की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। बुमराह टी20 इंटरनेशनल में सात से कम की इकॉनमी से रन देते हैं। वे 58 मैच में 69 विकेट ले चुके हैं। वहीं हर्षल पटेल 17 टी20 इंटरनेशनल मैच में 23 विकेट ले चुके हैं। वे हर मैच में लगभग दो विकेट चटकाते हैं तो बुमराह हर दूसरे मैच में अपना कोटा पूरा करने पर दो विकेट लेने में कामयाब होते हैं। ये डेडली कॉम्बिनेशन है जो ऑस्ट्रेलिया की तेज उछाल भरी पिच पर टी20 वर्ल्ड कप में मददगार साबित होगी। बेशक, एशिया कप में इन दोनों गेंदबाजों के होने पर भारतीय टीम की रुखसती इस तरह से नहीं हुई होती।

कोहली के ‘विराट’ अवतार से होगा धमाल

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

भारत का बैटिंग डिपार्टमेंट कमोबेश अच्छी शक्ल में नजर आ रहा है, बल्कि यूं कहें कि एशिया कप में कोहली की दो हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी के बाद ये चमक रहा है। टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली टीम की जीत दिलाने के लिए अपने पुराने सुपर हीरो वाले अवतार में नजर आ सकते हैं। कोहली ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर टी20 इंटरनेशनल के  11 मैच की 10 पारियों में 5 अर्धशतक लगा चुके हैं। यानी वे हर दूसरी पारी में वहां फिफ्टी ठोकते हैं। विराट ने वहां 144.55 की स्ट्राइक रेट और 64.42 की औसत से 451 रन बनाए हैं।

कोहली का साथ निभाने के लिए सूर्यकुमार यादव जैसे 360 डिग्री पर शॉट लगाने वाले बल्लेबाज हैं जो तेज और उछाल भरी पिच पर और ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं। लब्बोलुबाब ये कि टी20 वर्ल्ड कप में भारत के पास बैटिंग और बॉलिंड डिपार्टमेंट में करिश्मा करने वाले मैच विनर्स की एक मजबूत फौज होगी।

रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट भी तैयार

Axar Patel

Image Source : GETTY
Axar Patel

हालांकि इस मेगा इवेंट में रवींद्र जडेजा मौजूद नहीं होंगे। वे इंजरी की वजह से टीम से बाहर हैं जिसकी कमी टूर्नामेंट में खल सकती है। टीम के बैलेंस पर भी इसका असर हो सकता है। उन्होंने हालिया वक्त में मिडिल ऑर्डर में हार्दिक पंड्या के साथ अच्छी बल्लेबाजी की है। हालांकि गेंद से वे ज्यादा विकेट चटकाने में सक्षम नहीं हुए हैं पर किफायती गेंदबाजी करते हैं। ऐसे में उनकी कमी को पूरी करने के लिए अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती है। अक्षर पटेल सात से कुछ ज्यादा की इकॉनमी से रन देते हैं, विकेट निकालने की बेहतर क्षमता रखते हैं और बैट से बड़े शॉट लगाने की पूरी काबिलियत भी है। वो जडेजा को शायद पूरी तरह से रिप्लेस न कर सकें पर ये गैप इतना भी बड़ा नहीं होना चाहिए कि टीम बैकफुट पर चली जाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement