T20 World Cup 2022: टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान, लेकिन अब क्या है इन सवालों का जवाब

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। लेकिन अभी भी कई एसे सवाल हैं जिनके जवाब टीम इंडिया को ढूंढ़ने होंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 13, 2022 17:40 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES T20 World Cup 2022, Indian Cricket Team

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 के लिए टीम इंडिया एलान
  • विश्व कप से पहले टीम कॉम्बिनेशन पर उठे कई सवाल
  • 22 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा विश्व कप

T20 World Cup 2022: सोमवार को टी20 विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का एलान कर दिया। इस 15 सदस्यीय टीम में लगभग सभी वो खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने एशिया कप में खेला था। इस साल का टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। विश्व कप में भारतीय टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी। विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान होते ही कई सवाल भी खड़े हो गए। मगर इन सवालों का जवाब अब टी20 विश्व कप में भारत के प्रदर्शन से ही साफ हो पाएगा। लेकिन भारतीय टीम को विश्व कप से पहले इन सवालों के जवाब ढूंढ़ने होंगे।

टीम इंडिया को विश्व कप से पहले घर पर ही ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है। इन दो सीरीज के दौरान भारतीय टीम को अपने सभी सवालों के जवाब को ढूंढ़ने का सही मौका है। 

कौन करेगा भारत के लिए ओपन?

भारतीय टीम ने पिछले टी20 विश्व कप के बाद से कई ओपनिंग जोड़ियों को अजमाया है। टीम इंडिया में ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा से लेकर विराट कोहली तक ने ओपन कर लिया है। एशिया कप के दौरान केएल राहुल और रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए ओपन किया था। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ अंतिम मुकाबले में विराट कोहली ने ओपन करते हुए शानदार शतक जड़ दिया था। केएल राहुल ओपन करते हुए टीम इंडिया के लिए कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यह सवाल खड़े होने लगे हैं कि क्या विराट कोहली को रोहित शर्मा के साथ ओपन करना चाहिए या नहीं। 

कौन होगा भारत का विकेटकीपर? 

टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में 2 विकेटकीपर को शामिल किया गया है। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों ही टीम में बतौर विकेट कीपर शामिल हैं। दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने खेल के दम पर 37 साल की उम्र में टीम में जगह बनाई। वहीं ऋषभ पंत भी एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। कार्तिक के मुकाबले पंत युवा हैं और टीम मैनेजमेंट ने पिछले कुछ समय में पंत पर अच्छा खासा इन्वेस्ट किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा की विश्व कप के दौरान विकेट के पीछे दस्तानों में कौन नजर आता है। 

कौन होगा टीम का फिनिशर?

भारतीय टीम ने लंबे समय से फिनिशर के तौर पर कई खिलाड़ियों को अजमाया  है। टी20 जैसे छोटे फॉर्मेट में सभी टीम अंतिम के ओवरों में टीम के फिनिशर पर आश्रित होती है। भारतीय टीम मैनेजमेंट की मानें तो दिनेश कार्तिक टीम में बतौर फिनिशर भूमिका निभाएंगे। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि दिनेश कार्तिक को फिनिश करने का मौका नहीं दिया जाता है और उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को भेज दिया जाता है। टीम में हार्दिक पांड्या भी फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। हार्दिक को अंतिम के ओवरों में लंबे शॉर्ट मारने में महारत हासिल है। विश्व कप में टीम इंडिया के लिए मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी किस पर होगी इस सवाल का जवाब टीम मैनेजमेंट को जल्द ढूंढ़ना होगा। 

क्या होगा बॉलिंग कॉम्बिनेशन?

टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है। इन दोनों की वापसी से यह साफ है कि दोनों खिलड़ी टीम की ओर से तेज गेंदबाजी करेंगे। लेकिन इन दोनों के साथ तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में अर्शदीप सिंह या भुवनेश्वर कुमार में से किसे मौका मिलेगा, इस सवाल पर मुहर लगना बाकी है। वहीं स्पिन यूनिट की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच के ऊपर टीम इंडिया एक ही स्पिनर के साथ उतरना पसंद करेगी। रविचंद्रन अश्विन के पास अनुभव है तो युजवेंद्र चहल ने टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। ऐसे में ये देखना दिलच्पस होगा कि टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ किसे मौका देंगे। 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए इन खिलाड़ियों को मिला मौका

15 सदस्यीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड