Saturday, May 11, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: सच हुई भविष्यवाणी तो वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से हो जाएगा बाहर

T20 World Cup 2022: ग्रुप बी में शामिल चार टीमों में दो बार की पूर्व विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज भी शामिल है जिसका अब तक सुपर 12 स्टेज में पहुंचना तय नहीं हुआ है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 20, 2022 19:14 IST
West Indies Team- India TV Hindi
Image Source : AP West Indies Team

Highlights

  • वेस्टइंडीज पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा
  • शुक्रवार को ग्रुप बी के दो अहम मुकाबले की विजेता टीमें सुपर 12 स्टेज में पहुंचेंगी
  • एक खास भविष्यवाणी बिगाड़ सकती है विंडीज का खेल

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले राउंड की आधी तस्वीर साफ हो चुकी है। ग्रुप ए से सुपर 12 में पहुंचने वाली टीमों के नाम सामने आ चुके हैं। ग्रुप ए से पहले नंबर पर श्रीलंका ने क्वालीफाई किया जो सुपर 12 में ग्रुप 1 का हिस्सा बना। वहीं दूसरे नंबर पर नीदरलैंड ने क्वालीफाई किया जो अगले स्टेज में ग्रुप 2 का हिस्सा बनी जिसमें भारत मौजूद है। लेकिन पहले राउंड के ग्रुप बी की तस्वीर अब तक साफ नहीं हुई है। शुक्रवार को इस ग्रुप के 2 मुकाबले खेले जाने हैं जिससे भारत के साथ अगले स्टेज में जुड़ने वाली दूसरी टीम का नाम भी स्पष्ट हो जाएगा।

सुपर 12 में जाने के लिए विंडीज को जीत की दरकार

West Indies Team

Image Source : AP
West Indies Team

पहले राउंड के अपने आखिरी मैच में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की भिड़ंत आयरलैंड से होगी। अगर विंडीज को इस मैच में जीत मिलती है तो वह सुपर 12 स्टेज के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। लेकिन इस ग्रुप की नंबर 1 टीम बनने के लिए उसे बड़े अंतर से जीतना होगा। फिलहाल कैरेबियाई टीम का नेट रन रेट -0.275 है और वह तीसरे स्थान पर काबिज है। वहीं अभी पहले नंबर पर खड़ी टीम स्कॉटलैंड 0.759 है। दोनों ही टीमों के पास फिलहाल 2-2 अंक हैं। ऐसे में स्कॉटलैंड को पीछे छोड़ने के लिए वेस्टइंडीज को अपने नेट रन रेट में बड़ा इजाफा करना होगा जो सिर्फ एक बड़ी जीत से मुमकिन हो सकता है।

स्कॉटलैंड-जिम्बाब्वे में जीतने वाली टीम बढ़ेगी आगे

एक अन्य मुकाबले में स्कॉटलैंड का सामना जिम्बाब्वे से होगा। जिम्बाब्वे फिलहाल स्कॉटलैंड से पीछे दूसरे नंबर पर है। इस स्थिति का अगले स्टेज में पहुंचने में कोई योगदान मुमकिन नहीं है। इन दोनों में से जीतने वाली टीम को अगले स्टेज का टिकट मिलेगा। यानी वेस्टइंडीज, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे के बीच जो भी दो टीमें अपने मैच जीतती हैं वह आगे बढ़ जाएंगी।

बारिश बिगाड़ सकती है समीकरण

ग्रुप बी के ये दोनों ही अहम मुकाबले होबार्ट में खेले जाएंगे। होबार्ट में शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई गई है। अगर मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी सच हुई तो कैरेबियाई टीम को वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता देखना होगा। अगर शुक्रवार को दोनों मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो जाते हैं, तो स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें सुपर 12 में पहुंच जाएगी।

अगर वेस्टइंडीज बनाम आयरलैंड मैच खेला जाता है और दूसरा मैच धुल जाता है, तो स्कॉटलैंड के साथ उस मैच का विजेता अगले स्टेज में पहुंच जाएगा। वहीं स्कॉटलैंड बनाम जिम्बाब्वे मैच खेला जाता है और दूसरा मैच रद्द होता है तो मैच का विजेता वेस्टइंडीज के साथ सुपर 12 में आगे बढ़ेगा। लब्बोलुबाब ये कि शुक्रवार को ग्रुप बी की सभी टीमों के पास पाने के लिए बहुत कुछ है तो गंवाने के लिए विश्व विजेता की ट्रॉफी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement