Thursday, May 09, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स की टीम ने किया क्वॉलीफाई, ऑस्ट्रेलिया में खेलेंगी ये 16 टीमें

T20 World Cup 2022: जिंबाब्वे और नीदरलैंड्स क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप के लिए क्वॉलीफाई किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 16, 2022 6:19 IST
Zimbabwe cricket team, netherlands cricket team, t20 world cup 2022- India TV Hindi
Image Source : ZIMBABWE AND NETHERLANDS CRICKET TWITTER Zimbabwe and Netherlands qualified for t20 world cup 2022

Highlights

  • जिंबाब्वे ने क्वॉलीफायर मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को हराया
  • नीदरलैंड्स ने यूएसए को हराकर जगह पक्की की
  • ऑस्ट्रेलिया में इसी साल खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप

T20 World Cup 2022: आईसीसी के आगामी टी20 विश्व कप के लिए जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स की टीम ने भी क्वॉलीफाई कर लिया है। क्वॉलीफायर बी के सेमीफाइनल में शुक्रवार को दोनों टीमों ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए। मेजबान जिम्बाब्वे ने पापुआ न्यू गिनी को 27 रनों से तो वहीं नीदरलैंड्स ने यूएसए को सात विकेट से हराकर विश्व कप में अपनी जगह पक्की की। 

आयरलैंड और यूएई ने पहले ही क्वॉलीफायर ए का सेमीफाइनल जीतकर विश्व कप के लिए क्वॉलीफाई कर लिया था। जबकि अब जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने क्वॉलीफायर बी का सेमीफाइनल जीतकर खेलों के इस बड़ी जंग में एंट्री ले ली है। 

क्वॉलीफायर बी की बात करें तो जिम्बाब्वे को ग्रुप ए में यूएसए,जर्सी और सिंगापुर के साथ रखा गया था जबकि नीदरलैंड्स की टीम हॉगकांग, युगांडा और पिछले साल का विश्व कप खेलने वाली पापुआ न्यू गिनी के साथ ग्रुप बी में थी। जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने अपने-अपने ग्रुप के सभी मुकाबले जीते। 

सेमीफाइनल मैच में जिंबाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पीएनजी के सामने जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में पीएनजी की टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 172 रन ही बना पाई। जिंबाब्वे की तरफ से ब्लेशिंग मुजराबानी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। जबकि दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैंड्स के मैच में अमेरिका की टीम उसे टक्कर देने में नाकाम रही।

नीदरलैंड्स के गेंदबाजों नें यूएसए के बल्लेबाजों को 19.4 ओवर के खेल में 138 रन के स्कोर पर समेट दिया। इसके बाद उसके बल्लेबाजों ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। नीदरलैंड्स की तरफ से बस डे लीड ने सबसे ज्यादा रन बनाए। वह 67 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के की मदद से 91 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया में इसी साल 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक दुनियाभर की 16 टीमों के बीच खिताब के लिए टी20 की जंग होगी। इसमें आईसीसी की रैंकिंग के हिसाब से टॉप आठ टीमें (भारत, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया) पहले ही सुपर 12 स्टेज के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी हैं। जबकि बाकी की चार टीमों के लिए कुल आठ टीमों के बीच सुपर 12 के लिए क्वॉलीफाइंग मुकाबले खेले जाएंगे।

विश्व टी20 के लिए टीमें :

ऑस्ट्रेलिया (गत चैम्पियन) और 2021 आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप से शीर्ष 11 टीमें: अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज

वैश्विक क्वालीफायर ए से शीर्ष दो टीमें : आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात
वैश्विक क्वालीफायर बी से शीर्ष दो टीमें : नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement