Thursday, May 09, 2024
Advertisement

T20 World Cup for Blind: युवराज सिंह बने नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप के ब्रांड एंबेसडर, इस साल भारत में होगा आयोजन

T20 World Cup for Blind: भारत में इस साल आयोजित होने वाले नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए युवराज सिंह को इसका ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 21, 2022 16:56 IST
Yuvraj Singh, Visually challenged players of the Indian...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Yuvraj Singh, Visually challenged players of the Indian blind cricket team

Highlights

  • युवराज सिंह बने नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप के ब्रांड एंबेसडर
  • इस साल भारत में आयोजित होगा नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप
  • भारत 2 बार का नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप डिफेंडिंग चैंपियन

T20 World Cup for Blind: भारत लगातार तीसरी बार नेत्रहीन टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है। भारत टी20 नेत्रहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप को दो बारे अपने नाम कर चुका है। खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के अलावा दुनिया का कोई दूसरा देश आज तक नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है। यह बड़ी उपलब्धियां हैं पर विडंबना यह है कि इसके बारे कई लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन अब ये स्थिति बदल सकती है।

युवराज सिंह बने नेत्रहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप के ब्रांड एंबेसडर

नेत्रहीन क्रिकेट की इस स्थिति को बदलने के लिए और इस खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) ने एक बड़ा कदम उठाया है। उसने शुक्रवार को भारतीय दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह को भारत में होने वाले नेत्रहीन टी 20 वर्ल्ड कप के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाने का ऐलान किया। भारतीय टीम के चैंपियन ऑलराउंडर रहे युवराज ने ब्लाइंड टी20 वर्ल्ड कप का ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने पर खुशी जताते हुए दुनिया के नेत्रहीन क्रिकेटर्स के जीवट की जमकर सराहना की।

युवराज सिंह ने कहा, "मैं नेत्रहीनों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में तीसरे टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं। मैं नेत्रहीन क्रिकेटरों की क्रिकेट के प्रति जुनून और रोजमर्रा की चुनौतियों से लड़ने के उनके हौंसले की सराहना करता हूं। यह एक अलग दुनिया है, लेकिन यह क्रिकेट की दुनिया है।”

युवराज ने आगे कहा, “क्रिकेट की कोई सीमा नहीं है और मेरा मानना ​​है कि इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, कैसे गिरना है और गिरकर भी कैसे आगे बढ़ाना है। इसलिए मैं सब से इस शानदार पहल का समर्थन करने का आग्रह करता हूं।"

दिसंबर में शुरू होगा नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप

लगातार तीसरी बार भारत में आयोजित होने जा रहे नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप 6 दिसंबर से शुरू होकर 17 दिसंबर 2022 तक खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले देश हैं: भारत, नेपाल, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका। टूर्नामेंट का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन भारत और नेपाल के बीच 6 दिसंबर को फरीदाबाद में खेला जाएगा।

नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

नेत्रहीन टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है। आई अजय कुमार रेड्डी - बी 2 को टीम का कप्तान बनाया गया है और वेंकटेश्वर राव दुन्ना - बी 2 उप-कप्तान होंगे ।  

नेत्रहीन क्रिकेटर्स से जुड़े नियम

इस साल भारत में होने वाले इस टी20 वर्ल्ड कप में कुल 3 तरह के खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं। इन खिलाड़ियों को 3 वर्ग में बांटा गया है। बी1 - पूरी तरह से नेत्रहीन, बी2 - आंशिक रूप से नेत्रहीन - 2 से 3 मीटर दूर, बी3 - आंशिक दृष्टि - 3- 6 मीटर की दृष्टि

यह टी20 वर्ल्ड कप विकलांगों के लिए काम करने वाले समर्थनम ट्रस्ट की एक पहल है, जो 2012 से इस चैंपियनशिप का आयोजन करा रहा है। यह ट्रस्ट अपनी स्थापना के बाद से 25,000 से अधिक दृष्टिबाधित क्रिकेटरों तक पहुंच चुका है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement