Saturday, May 04, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के कप्तान पर ही संकट के बादल, अब वापसी करना मुश्किल

IND vs SL Team India : बीसीसीआई ने श्रीलंका सीरीज के लिए जो टीम चुनी है, उससे पता चला है कि साल 2023 में होने वाला टी20 विश्व कप और अगले साल भारत में होने वाला वन डे विश्व कप की तैयारी अभी से शुरू हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 28, 2022 12:20 IST
Shikhar Dhawan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan

IND vs SL Team India : टी20 विश्व कप 2022 और उससे पहले एशिया कप 2022 में मिली हार के बाद संभावना जताई जा रही थी कि भारतीय टीम में आने वाले साल में बड़े और अहम बदलाव दिखाई देंगे। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए जो भारतीय टीम घोषित की गई है, उससे साफ हो गया है कि अब जो प्रदर्शन करेगा, उसे ही जगह दी जाएगी। केवल नाम के आधार पर कोई भी खिलाड़ी टीम में अपनी जगह पक्की न समझे। बीसीसीआई का रुख अब काफी सख्त नजर आ रहा है। टीम में जो खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, उसमें काफी बदलाव हैं और जिम्मेदारियों की भी अदला बदली की गई है। सबसे खास बात ये है कि बीच बीच में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे शिखर धवन का ही पत्ता टीम से अब कट गया है। 

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Shikhar Dhawan

टेस्ट और टी20 के बाद अब वन डे टीम से भी शिखर धवन बाहर 

शिखर धवन भारत की टी20 और टेस्ट टीम से तो लंबे समय से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वे वन डे खेल रहे थे। वन डे टीम में वे बीच बीच में कप्तानी भी कर रहे थे, लेकिन अब वे वन डे टीम में भी नहीं हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज में शिखर धवन का प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा था, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। वन डे टीम में वैसे तो बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। रोहित शर्मा ही कप्तान हैं, वहीं विराट कोहली भी हैं, लेकिन उपकप्तानी की जिम्मेदारी अब हार्दिक पांड्या संभालते हुए नजर आएंगे। लेकिन सबसे बड़ा उलटफेर शिखर धवन का टीम से बाहर जाना है। शिखर धवन न तो रेस्ट कर रहे हैं और न ही वे इंजर्ड हैं, फिर उन्हें टीम से बाहर क्यों किया गया है, इसको लेकर बीसीसीआई की ओर से कोई बयान तो नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि अब वन डे विश्व कप 2023 की तैयारियों को नजर में रखते हुए टीम चुनी जा रही है, इसलिए शिखर धवन अब टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। अगर भविष्य की टीम इंडिया को नजर में रखते हुए ये फैसले किए गए हैं तो फिर शिखर धवन का वन डे करियर भी यहीं पर खत्म हो सकता है। लेकिन किसी बयान का आना अभी बाकी है। 

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Shikhar Dhawan

शिखर धवन के करियर के बारे में जानिए 
शिखर धवन के करियर की बात की जाए तो उन्होंने सितंबर 2018 में अपना आखिरी टेस्ट खेला था। इसके बाद टी20 में उनका आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2021 में था। इसके बाद वे टेस्ट और टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खेली गई वन डे सीरीज में उनका प्रदर्शन काफी खराब था। सीरीज के पहले मैच में उन्होंने सात रन बनाए, वहीं दूसरे मैच में आठ रन बनाए और तीसरे मैच में तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद से ही उन पर सवाल उठने शुरू हो गए थे। इस बीच कई खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल होने के लिए दरवाजा खटखटा रहे थे, जिनकी अब एंट्री होती हुई नजर आएगी। इससे पहले जब वे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल रहे थे, तभी उनका प्रदर्शन उस दर्जे का तो नहीं था, जिसके लिए शिखर धवन जाने और पहचाने जाते हैं। 

Shikhar Dhawan

Image Source : PTI
Shikhar Dhawan

आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी करेंगे शिखर धवन 
शिखर धवन के फैंस के लिए अच्छी बात ये है कि भले गब्बर टीम इंडिया में शामिल ना किए गए हों, लेकिन वे आईपीएल में अगले साल भी खेलते हुए दिखाई देंगे। पहले वे बतौर खिलाड़ी खेल रहे थे, लेकिन अब उन्हें कप्तानी भी दी गई है। हालांकि पिछले दो तीन साल के आईपीएल आंकड़ों पर नजर डालें तो धवन का प्रदर्शन अच्छा रहा है। इससे पहले जब वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे थे, तब भी उनके बल्ले से रन निकल रहे थे। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि श्रीलंका सीरीज के बाद जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज खेली जाएगी, क्या उसमें शिखर धवन वापसी करेंगे या फिर बीसीसीआई ने शिखर धवन के लिए कुछ और ही सोच लिया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement