Team India: ऑस्ट्रेलिया को हराते ही रोहित सेना ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। टीम इंडिया ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 25, 2022 23:08 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : AP Team India

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ भारत ने इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। इस सीरीज में जीत हासिल करने के साथ ही टीम इंडिया ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम अब एक साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली टीम बन चुकी है।  भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

टीम इंडिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस साल अपनी 21वीं टी20 जीत हासिल की है। ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस मामले में टीम इंडिया ने 20 जीत हासिल करने वाली पाकिस्तानी टीम को पीछे छोड़ दिया है।  दरअसल पाकिस्तान की टीम ने 2021 में 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतकर एक कैलेंडर ईयर में इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड बनाया था। अब टीम इंडिया ने उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है। इस साल में अभी तक 10 महीने भी पूरे नहीं हुए हैं और भारत के पास इस रिकॉर्ड को और बड़ा करने का अच्छा मौका है।

Team India

Image Source : AP
Team India

पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

खास बात यह है कि पाकिस्तान ने पूरे साल में 20 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे। वहीं अभी यह 9वां महीना ही चल रहा है और नागपुर टी20 जीतकर टीम ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली थी। भारतीय टीम को अभी भी इस साल कम से कम 11 मुकाबले खेलने हैं। यानी टीम इंडिया यह रिकॉर्ड तोड़ तो चुकी ही है और अब टीम के पास एक इतनी बड़ी लीड लेने का चांस है कि किसी टीम के लिए ऐसा करना बेहद मुश्किल होने वाला है।  

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

2-1 से जीती सीरीज

मौजूदा सीरीज की बात करें तो मोहाली टी20 में भारत को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद नागपुर में खेले गए दूसरे मैच में बारिश ने खलल डाला और मुकाबला 8-8 ओवर का हो गया। इसके बाद भारत ने 8 ओवर में 91 रनों का लक्ष्य 7.2 ओवर में ही चेज किया और सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। इस साल यह टीम इंडिया की 20वीं टी20 इंटरनेशनल जीत थी। अब तीसरा टी20 जीतने के बाद टीम ने 21वीं टी20 जीत हासिल कर ली है। 

इस साल खेलने हैं कई और मैच

उसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ 28 सितंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। फिर शुरू होगा टीम इंडिया का मिशन ऑस्ट्रेलिया जहां सुपर 12 में भारतीय टीम को लीग राउंड में 5 मैच खेलने हैं। उसके बाद अगर टीम सेमीफाइनल व फाइनल में गई तो दो मैच और बढ़ जाएंगे। वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेगी और वहां भी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। ऐसे में भारत को 12 में से 6 मैचों में भी जीत मिली तो टीम इंडिया काफी आगे निकल जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड