Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में नहीं खेलेगी टीम इंडिया को टॉप पर ले जाने वाली जोड़ी! सेलेक्टर्स कर रहे बड़ी गलती

भारतीय टीम जब इसी साल अक्टूबर नवंबर में जब वर्ल्ड कप के लिए मैदान में उतरेगी तब उसे एक खास क्षेत्र में टॉप पर ले जाने वाली जोड़ी एक साथ मैदान पर शायद नजर नहीं आएगी। जानिए क्या है पूरा मामला

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 13, 2023 19:51 IST
Shikhar Dhawan and Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan and Shubman Gill

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 के बाद से वनडे क्रिकेट में खेल के एक खास पोजीशन पर पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीमें भी भारत के सामने इस पोजीशन पर कहीं नहीं टिकती। बात दुनिया की तमाम टीमों की सलामी जोड़ियों और उनके बीच हुई साझेदारियों की हो रही है। हालांकि आमतौर पर फैंस टीम इंडिया से उसकी खराब ओपनिंग की शिकायत रखते हैं लेकिन सच्चाई इससे जुदा है। ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में भारतीय टीम सुपरहिट है। असल तकलीफ की बात यह है कि भारत को चोटी पर ले जाने में सबसे अहम किरदार निभाने वाली जोड़ी अब इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। मौजूदा संकेत बताते हैं कि इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भी इस जोड़ी के मैदान में एकसाथ दिखने की संभावना बेहद कम है।  

ओपनिंग एवरेज में नंबर 1 टीम इंडिया

Highest first wicket average

Image Source : TWITTER
Highest first wicket average

वर्ल्ड कप 2019 के बाद से अब तक भारत की ओपनिंग जोड़ी ने 45 पारियों में 56.40 के औसत से 2425 रन बनाए हैं जिसमें 12 शतकीय साझेदारियां शामिल हैं। इस लिस्ट में 33 पारियों में 51.78 के औसत और 7 शतकीय साझेदारियों के साथ दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जबकि श्रीलंका तीसरे पायदान पर है।

वर्ल्ड कप 2019 के बाद से भारतीय ओपनर्स का प्रदर्शन

Shikhar Dhawan and Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan and Shubman Gill

वर्ल्ड कप 2019 के बाद से अब तक रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए 20 वनडे की इतनी ही पारियों में लगभग 45 के औसत से 845 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। शुभमन गिल ने 13 वनडे मैच में ओपनिंग किए। इस युवा बल्लेबाज ने 13 पारियों में 59.90 के औसत से 599 रन बनाए जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं। केएल राहुल ने 2019 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद से अब तक कुल 9 वनडे मैचों में ओपनिंग की और इसकी 9 पारियों में उन्होंने 34 के औसत से 311 रन जोड़े जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। शिखर धवन ने 1 अगस्त 2019 से अब तक 37 वनडे की 35 पारियों में बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए 41.03 के औसत से 1313 रन बनाए जिसमें 12 चौके शामिल हैं।

टूट गई धवन-गिल की सुपरहिट जोड़ी!

Shikhar Dhawan and Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan and Shubman Gill

इस पीरियड में भारत की सबसे सफल सलामी जोड़ी शुभमन गिल और शिखर धवन की रही है। भारतीय टीम के लिए हुई 12 शतकीय साझेदारियों में से 4 में ये दोनों बल्लेबाज शामिल रहे हैं। वहीं गिल सहित अलग-अलग पार्टनर्स के साथ शिखर धवन कुल 9 शतकीय साझेदारियों का हिस्सा बने हैं। शुभमन गिल इस दौरान 5 शतकीय साझेदारियों में शामिल रहे हैं। रोहित शर्मा ने इस पीरियड में 5 शतकीय साझेदारियां की है जबकि केएल राहुल सिर्फ 1 बार सेंचुरी पार्टनरशिप में शामिल हो सके।

बेशक पिछले वनडे वर्ल्ड कप से अब तक शिखर धवन और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी बेस्ट साबित हुई है। फिलहाल शिखर धवन वनडे टीम से बाहर हैं। मौजूदा हालात में वनडे टीम में उनकी वापसी भी बेहद मुश्किल नजर आ रही है। ऐसे में इसी साल अक्टूबर नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप में इन दोनों के बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान में उतरने की संभावना बेहद कम है।    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement