Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Test Ranking में रवींद्र जडेजा का जलवा, टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

रवींद्र जडेजा ने आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। वह इस वक्त ऑलराउंडर की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, वहीं गेंदबाजों वाली लिस्ट में उन्होंने अपना जलाव दिखाया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 02, 2023 16:46 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल

भारतीय टीम इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। जहां उन्होंने टेस्ट सीरीज 1-0 और वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया अब टी20 सीरीज के लिए तैयार है। इसी बीच आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना कमाल दिखाया है। जडेजा ने बैटिंग, बॉलिंग और ऑलराउंडर तीनों रैंकिंग में अपना जलवा दिखाया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें टेस्ट रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है।

रवींद्र जडेजा बने टेस्ट के किंग

टेस्ट मैचों में रवींद्र जडेजा टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं। जडेजा ने भारत के लिए कई मौको पर शानदार प्रदर्शन किया है। यही कारण है कि दुनिया में कोई भी टेस्ट खिलाड़ी उनके बराबर नहीं है। जडेजा आईसीसी की ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद हैं। ऑलराउंडर की लिस्ट में उनके 455 रेटिंग अंक हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अश्विन का नाम मौजूद है। इस बार जारी हुई रैंकिंग में जडेजा ने गेंदबाजों की रैंकिंग में अपना कमाल दिखाया है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की लिस्ट में जडेजा ने 2 स्थानों की छलांग लगाई है। अब वह इस लिस्ट में 782 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं जडेजा बल्लेबाजों वाली लिस्ट में 39वें नंबर पर मौजूद हैं।

गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 

  1. आर अश्विन - 879 रेटिंग अंक
  2. कगिसो रबाडा - 825 रेटिंग अंक
  3. रवींद्र जडेजा - 782 रेटिंग अंक

रवींद्र जडेजा का करियर

रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया के लिए कुल 67 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से अपना कमाल दिखाया है। जडेजा ने बल्ले से 98 पारियों में 36.42 की औसत से 2804 रन बनाए हैं। वहीं गेंद से उन्होंने 128 पारियों में 2.43 की इकोनॉमी के साथ 275 विकेट लिए हैं। जडेजा इस वक्त टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में पहले स्थान पर तो हैं ही, लेकिन क्या आप जानते हैं वह एक समय गेंदबाजों की लिस्ट में भी पहले स्थान पर पहुंच चुके हैं। साल 2017 में जडेजा आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement