1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टी20 के बाद साल की आईसीसी वनडे में टीम में भी नहीं है एक भी भारतीय

टी20 के बाद साल की आईसीसी वनडे में टीम में भी नहीं है एक भी भारतीय

पाकिस्तान के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है जिसमें फखर जमां के रूप में एक अन्य पाकिस्तानी शामिल है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: January 20, 2022 16:14 IST
ICC, ODI, T20, cricket, sports, Indian cricket team, sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI Indian cricket team

Highlights

  • दिलचस्प बात यह है इस टीम में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का भी कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है
  • पाकिस्तान के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है जिसमें फखर जमां के रूप में एक अन्य पाकिस्तानी शामिल है

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गये टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के कारण आईसीसी की वर्ष की टी20 पुरुष टीम में जगह नहीं मिलने के बाद अब भारत का कोई भी क्रिकेटर वर्ष की वनडे टीम में स्थान नहीं बना पाया जबकि आयरलैंड के दो खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है। दिलचस्प बात यह है इस टीम में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का भी कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। 

पाकिस्तान के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है जिसमें फखर जमां के रूप में एक अन्य पाकिस्तानी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और रासी वान डर डुसेन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान और मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और दुशमंत चमीरा तथा आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग और सिमी सिंह को इस टीम में शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें- IND vs SA, 2nd ODI Match Preview : पहले मैच में मिली हार को भुलाकर भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम, राहुल की कप्तानी पर रहेगी नजर

भारत ने साल 2021 में केवल छह वनडे खेले और चार में जीत हासिल की। उसने इस बीच 50 ओवरों की दो सीरीज खेली। उसने इंग्लैंड को स्वदेश में तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया और फिर श्रीलंका दौरे में इसी अंतर से जीत दर्ज की थी। आईसीसी की वर्ष की टीम में एक भी भारतीय खिलाड़ी न होने का मतलब खराब प्रदर्शन के बजाय कम मैच खेलना है क्योंकि भारत ने 2021 में खेली गयी दोनों सीरीज जीती थी। 

वर्ष 2021 में भारत के सभी छह वनडे में खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी शिखर धवन थे जिन्होंने छह मैचों में 297 रन बनाये। विराट कोहली, केएल राहुल और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों ने वर्ष 2021 में केवल तीन एकदिवसीय मैच खेले और यही स्थिति प्रमुख गेंदबाजों की भी रही जिन्होंने सभी छह मैच नहीं खेले। भुवनेश्वर कुमार पांच मैचों में खेले जिनमें उन्होंने नौ विकेट लिये। 

यह भी पढ़ें- IND vs SA : वनडे टीम में दमदार वापसी पर बोले धवन, 'मुश्किल दौर ने मुझे और बनाया है मजबूत'

साल की टीम में जगह बनाने के लिये अंक हासिल करने होते हैं और उसके लिये प्रभावशाली प्रदर्शन करना होता है। उदाहरण के लिये आयरलैंड के स्टर्लिंग ने वर्ष 2021 में 14 मैचों में 79.66 की औसत से 705 रन बनाये थे और इसलिए उन्हें टीम में जगह मिली। 

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news