Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Vijay Hazare Trophy 2021-2022: जानिए आज के मुकाबलों के परिणाम

विजय हजारे ट्रॉफी 2021-2022 का सत्र शुरू हो चुका है। आज इस टूर्नामेंट का दूसरा दिन है।

Reported by: Bhasha
Updated on: December 09, 2021 22:15 IST
Vijay Hazare Trophy 2021-2022: results of the matches...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Vijay Hazare Trophy 2021-2022: results of the matches played on 9 december

8 दिसंबर से विजय हजारे ट्रॉफी 2021-2022 का आगाज हो चुका है। यहां देखिए 9 दिसंबर को खेले गए मुकाबलों के परिणाम-

 

ग्रुप ए: अथर्व के नाबाद 164 रन, विदर्भ ने आंध्र प्रदेश को हराया

सलामी बल्लेबाज अथर्व तायडे के 123 गेंद में नाबाद 164 रन की बदौलत विदर्भ ने गुरूवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप ए मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए आंध्र प्रदेश पर आठ विकेट से जीत दर्ज की। गेंदबाजी का फैसला करने के बाद विदर्भ ने आंध्र को 41.4 ओवर में आठ विकेट पर 287 रन ही बनाने दिये। इस लक्ष्य का पीछा करने के दौरान अथर्व ने अपनी नाबाद पारी के दौरान 15 चौके और पांच छक्के जमाये।

21 साल के इस खिलाड़ी को गणेश सतीश (43) और यश राठौड़ (नाबाद 44 रन) का अच्छा साथ मिला। राठौड़ ने मैच में तीन विकेट भी लिये। आंध्र के लिये सी आर ज्ञानेश्वर (93) शीर्ष स्कोरर रहे जबकि अंबाती रायुडू (53) और पिन्निती तपस्वी (45) ने भी उपयोगी योगदान किया। इससे पहले यश ठाकुर (74 रन देकर तीन विकेट) और आदित्य सरवटे (45 रन देकर तीन विकेट) ने तीन तीन विकेट जबकि आदित्य ठाकरे ने आंध्र के दो विकेट झटके। फिर अथर्व की आक्रामक बल्लेबाजी से मैच एकतरफा हो गया।

अन्य मैचों में हिमाचल प्रदेश ने हरफनमौला प्रदर्शन से जम्मू कश्मीर पर 63 रन की जीत हासिल की जबकि ओडिशा ने गुजरात को तीन विकेट से शिकस्त दी।

ग्रुप बी: तमिलनाडु ने कर्नाटक को आठ विकेट से हराया

बायें हाथ के स्पिनर एम सिद्धार्थ और आर साई किशोर के शानदार प्रदर्शन से तमिलनाडु ने गुरूवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप ‘बी’ मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी कर्नाटक को आठ विकेट से शिकस्त दी। कप्तान मनीष पांडे का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि सिद्धार्थ (23 रन देकर चार विकेट) और साई किशोर (28 रन देकर तीन विकेट) ने कर्नाटक के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाकर उन्हें 36.3 ओवर में 122 रन पर समेट दिया। पांडे (40 रन) और रोहन कदम (37) को छोड़कर कर्नाटक का कोई भी बल्लेबाज उपयोगी योगदान नहीं कर सका।

इसके बाद तमिलनाडु ने बी इंद्रजीत के नाबाद अर्धशतक से यह लक्ष्य 28 ओवर में हासिल कर लिया। कर्नाटक के विकेट गिरने की शुरूआत पहले ही ओवर में हो गयी जिसमें संदीप वारियर ने दूसरी गेंद पर रविकुमार समर्थ (शून्य) का कैच विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक को कराया।

कदम (69 गेंद, एक चौका) और पांडे (54 गेंद, तीन चौके) के बीच तीसरे विकेट के लिये 67 रन की भागीदारी से ही टीम इस स्कोर तक पहुंचने में सफल रही क्योंकि कोई भी अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। एम वाशिंगटन सुदंर (27 रन देकर एक विकेट) ने कदम की पारी समाप्त की।

सिद्धार्थ ने फिर पांडे को 26वें ओवर में आउट कर तमिलनाडु को अहम विकेट दिलाया। इसके बाद सिद्धार्थ और साई किशोर ने बाकी बल्लेबाजी लाइन अप को आउट किया। इसके जवाब में तमिलनाडु ने सलामी बल्लेबाज बी साई सुदर्शन (18) और कप्तान एन जगदीशन (16) ने कुछ बाउंड्री लगाकर शुरूआत की। पर जगदीशन विद्याधर पाटिल (22 रन देकर एक विकेट) द्वारा बोल्ड हो गये। साई सुदर्शन और इंद्रजीत (51 रन, 74 गेंद, छह चौके) ने दूसरे विकेट के लिये 32 रन जोड़े। पर साई सुदर्शन को जे सुचित (21 रन देकर एक विकेट) ने आउट किया।

इंद्रजीत और सुंदर (नाबाद 31 रन, 33 गेंद, तीन चौके) ने सुनिश्चित किया कि और कोई विकेट नहीं गिरे और 28वें ओवर में टीम को जीत दिलायी। ग्रुप के अन्य मैचों बारिश से प्रभावित रहे जिसमें मुंबई ने बड़ौदा को पराजित किया जबकि पुडुचेरी ने बंगाल पर जीत दर्ज की। दोनों का नतीजा घरेलू मैचों में इस्तेमाल होने वाली वीजेडी पद्धति से निकला। बड़ौदा की टीम 49.1 ओवर में 210 रन पर सिमट गयी जिसमें विष्णु सोलंकी ने 94 रन की पारी खेली।

बारिश के कारण खेल रूकने के बाद मुंबई ने वीजेडी पद्धति से 23 ओवर में तीन विकेट पर 100 रन बनाकर 13 रन से जीत हासिल की। बंगाल ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 264 रन बनाये जिसमें शाहबाज अहमद की नाबाद 85 रन की पारी का अहम योगदान रहा। बारिश के कारण खेल रूकने से पुडुचेरी ने दो विकेट पर 132 रन बनाकर आठ रन से जीत हासिल की।

ग्रुप सी: तिलक वर्मा के शतक से हैदराबाद ने दिल्ली को हराया

शीर्षक्रम के बल्लेबाज डी टी तिलक वर्मा के 123 गेंद में 139 रन की मदद से हैदराबाद ने विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप सी के मैच में दिल्ली को 79 रन से हरा दिया। वर्मा ने अपनी पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाये। उन्होंने चंदन साहनी के साथ चौथे विकेट के लिये 152 रन की साझेदारी की।

साहनी ने 74 गेंद में 87 रन बनाये। हैदराबाद ने 50 ओवर में छह विकेट पर 325 रन बनाये। जवाब में दिल्ली की टीम नौ विकेट पर 249 रन ही बना सकी। कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच पाया।

हिम्मत सिंह ने 47 और अनुत रावत ने 36 रन का योगदान दिया। हैदराबाद के लिये बायें हाथ के स्पिनर तनय त्यागराजन ने 33 रन देकर तीन विकेट लिये। ग्रुप के अन्य मैच में झारखंड ने उत्तर प्रदेश को आठ विकेट से हराया। वहीं सौराष्ट्र ने हरियाणा को पांच विकेट से मात दी।

ग्रुप डी: गायकवाड़ का एक और शतक, छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र को हराया

महाराष्ट्र की रन मशीन रूतुराज गायकवाड़ ने लगातार दूसरा शतक जड़ा जिसकी मदद से महाराष्ट्र ने विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप डी के मैच में छत्तीसगढ़ को आठ विकेट से हरा दिया। महाराष्ट्र के कप्तान ने मध्यप्रदेश के खिलाफ पिछले मैच में 136 रन बनाये थे। इस बार वह 154 गेंद में 143 रन बनाकर नाबाद रहे।

महाराष्ट्र ने तीन ओवर बाकी रहते 277 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया । उन्होंने अपनी पारी में पांच छक्के और 14 चौके लगाये। अपने प्रदर्शन के दम पर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिये भारतीय टीम में चयन का मार्ग प्रशस्त कर लिया।

सलामी बल्लेबाज यश नाहर (52) ने भी उपयोगी पारी खेली। दोनों ने पहले विकेट के लिये 120 रन की साझेदारी की। इसके बाद नौशाद शेख (37) के साथ 94 रन की साझेदारी की। छत्तीसगढ़ के लेग स्पिनर शुभम अग्रवाल ने छह ओवर में 54 रन दे डाले। गायकवाड़ इस सत्र में आईपीएल में भी शानदार फॉर्म में थे जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिये सर्वाधिक 635 रन बनाये।

चेन्नई को चौथा खिताब दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी लगातार तीन अर्धशतक जमाये। इससे पहले महाराष्ट्र ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और छत्तीसगढ़ की टीम सात विकेट पर 257 रन ही बना सकी। एक अन्य मैच में वेंकटेश अय्यर के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर मध्यप्रदेश ने केरल को 40 रन से हराया।

चौथे नंबर पर उतरे वेंकटेश ने 112 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 84 रन बनाये। उन्होंने शुभमन शर्मा (67 गेंद में 82) के साथ 169 रन की साझेदारी की ।मध्यप्रदेश ने नौ विकेट पर 329 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में केरल की टीम 49.4 ओवर में 289 रन पर आउट हो गई। वेंकटेश ने 55 रन देकर तीन विकेट लिये। वहीं, उत्तराखंड ने एक अन्य मैच में चंडीगढ़ को तीन विकेट से हराया।

ग्रुप ई: अभिजीत के 92 रन, राजस्थान ने गोवा को हराया

राजस्थान ने सलामी बल्लेबाज अभिजीत तोमर की 92 रन की पारी और शुभम शर्मा के पांच विकेट से गुरूवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के गुप ई मैच में गोवा को 84 रन से पराजित किया। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद राजस्थान ने तोमर (109 गेंद में, पांच चौके और चार छक्के) से 50 ओवर में आठ विकेट पर 257 रन का स्कोर खड़ा किया। उसके लिये समर्पित जोशी ने 40 रन का योगदान किया। फिर शुभम शर्मा (12 रन देकर पांच विकेट) की मदद से गोवा को 42.3 ओवर में 173 रन पर समेट दिया।

शुभम के साथ अनिकेत चौधरी (28 रन देकर तीन विकेट) और रवि बिश्नोई (47 रन देकर दो विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी कर विकेट दिलाये। गोवा के लिये आदित्य कौशिक 53 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। ग्रुप के अन्य मैचों में पंजाब ने छह गेंद रहते रेलवे को तीन विकेट से हरा दिया। रेलवे की टीम 48.3 में 250 रन पर सिमट गयी थी जिसमें मोहम्मद सैफ की 60 रन की पारी अहम रही।

पंजाब के मयंक मार्कंडेय ने 40 रन देकर चार विकेट चटकाये। सनवी सिंह ने तीन और अर्शदीप सिह ने दो विकेट हासिल किये। पंजाब ने फिर अनमोलप्रीत सिंह (54) और गुरकीरत सिंह मान (81) के अर्धशतकों से यह लक्ष्य 49 ओवर में सात विकेट पर 252 रन बनाकर हासिल कर लिया। एक अन्य मैच में सेना ने 27 गेंद रहते असम को चार विकेट से पराजित किया। असम की टीम 49.5 ओवर में 206 रन पर सिमट गयी जिसमें रियान पराग (58) ने अर्धशतक बनाया।

सेना के वरूण चौधरी और त्रिवेंद्र कुमार को तीन तीन विकेट जबकि दिवेश पठानिया को दो विकेट मिले। फिर सेना ने 45.3 ओवर में छह विकेट पर 210 रन बनाकर जीत हासिल की। उसके लिये रवि चौहान ने सबसे अधिक 47 रन का योगदान किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement