Monday, May 13, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप का एक मैच खेलकर ये खिलाड़ी कर सकता है विराट कोहली जैसा कारनामा, अब तक किसी भारतीय ने नहीं किया

IND vs AUS ODI World Cup 2023 : भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के अलावा एक और खिलाड़ी के लिए 19 नवंबर को होने वाला फाइनल काफी कुछ खास होने वाला है। इसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं और रणनीति बनाने का काम जारी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 17, 2023 18:21 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

IND vs AUS ODI World Cup 2023 : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल का मंच तैयार है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम यानी अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस ऐतिहासिक मुकाबले का गवाह बनने वाला है। इसके लिए तैयारी अब लगभग आखिरी चरण में है। सवा लाख से ज्यादा लोग यहां बैठकर सीधे मैच का आनंद ले सकेंगे। 19 नवंबर को ये बड़ा मैच खेला जाएगा और रात तक साफ हो जाएगा कि अब वनडे क्रिकेट का नया चैंपियन कौन होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अहमदाबाद पहुंच चुकी हैं और रणनीति पर काम चल रहा है। इस बीच भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए ये मैच काफी ज्यादा अहम होने जा रहा है। विराट कोहली के अलावा एक ही और मैंबर ऐसा है, जिसके लिए भी ये मैच उतना ही खास होने वाला है। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि उस खिलाड़ी को फाइनल की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी या नहीं। 

टीम इंडिया ने अब तक दो बार जीता है वनडे विश्व कप का खिताब 

दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक दो ही बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। लेकिन इन दो बार में गैप इतना लंबा रहा है कि कोई भी भारतीय खिलाड़ी दो बार इस ट्रॉफी को अपने हाथ में नहीं उठा पाया। पहली बार साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने विश्व कप जीता था और इसके बाद साल 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में। लेकिन इन दो विश्व कप के बीच इतना लंबा अंतराल था कि 1983 का कोई खिलाड़ी 2011 में हो ही नहीं सकता था। अब 2011 के करीब 12 साल बाद फिर से भारतीय टीम फाइनल में पहुंचकर एक और खिताब जीतने के मुहाने पर खड़ी है। वैसे तो इन 12 साल में कई खिलाड़ी आए और गए, लेकिन इस टीम में दो ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साल 2011 की टीम में भी थे। वे हैं पहले विराट कोहली और दूसरे हैं रविचंद्रन अश्विन। फर्क बस इतना है कि साल 2011 में विराट कोहली युवा थे और नए नए भारतीय टीम में आए थे, और अब वे दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी बन चुके हैं। 

विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के पास दो बार वनडे विश्व कप जीतने का मौका 

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी दो बार वनडे विश्व कप नहीं जीत पाया है, ये बात हम आपको बता ही चुके हैं। लेकिन अब विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के पास मौका है कि जो अब तक नहीं हुआ, वो 19 नवंबर को जाए। विराट कोहली का तो फाइनल की प्लेइंग इलेवन में खेलना पक्का है, लेकिन अश्विन को लेकर अभी कुछ कहना मुश्किल है। वे इस साल के विश्व कप में एक ही मैच में खेल पाए हैं, लेकिन जब रोहित शर्मा के कप्तानी वाली टीम इंडिया खिताब अपने हाथ में उठाएगी तो रविचंद्रन अश्विन भी उसमें शामिल होंगे। जाहिर सी बात है कि वे दोबारा विश्व कप चैंपियन कहलाने का गौरव हासिल कर सकते हैं। देखना होगा​ कि फाइनल में भारतीय टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है। वैसे इस वक्त उम्मीदें कुलांचें मार रही हैं और उम्मीद की जानी चाहिए कि भारतीय टीम एक बार फिर से विश्व कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल करेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप फाइनल में कीर्तिमान रचने के करीब, इतने रन बनाते ही बन जाएंगे सबसे बड़े कप्तान

टीम इंडिया की उम्मीदों पर जब ऑस्ट्रेलिया ने फेर दिया था पानी, दो बार लगा तगड़ा झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement