Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

India vs Afghanistan: टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। विराट कोहली ने इस मैच में नाबाद अर्धशतक लगाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 12, 2023 7:26 IST
virat kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में इतिहास

Virat Kohli India vs Afghanistan: वर्ल्ड कप 2023 का नौवां मुकाबला भारत और अफगानिस्तान के बीच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत अपने नाम की। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में एक शानदार शतक जड़ा। वहीं, अपने घरेलू मैदान पर खेलने हुए टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी नाबाद अर्धशतक जड़ा। इस पारी के दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह वर्ल्ड कप के एक खास रिकॉर्ड में सभी दिग्गज बल्लेबाजों से आगे निकल गए हैं। 

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 56 गेंदों पर नाबाद 55 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 6 चौके जड़े। विराट कोहली ने इसी के साथ वर्ल्ड कप (50 ओवर और टी20I) में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ये रिकॉर्ड इससे पहले सचिन तेंदुलकर के नाम था। अपनी 53वीं वर्ल्ड कप पारी में, कोहली ने 60 से अधिक औसत के साथ तेंदुलकर के 2278 रन के आंकड़े को पार कर लिया। कोहली ने 2011 वर्ल्ड कप के दौरान अपने पहले वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भाग लिया था। 

वर्ल्ड कप में विराट कोहली के आंकड़े 

कोहली ने पांच टी20 वर्ल्ड कप में भाग लिया है और 25 पारियों में 14 अर्धशतक और 81.50 की औसत के साथ 1141 रन बनाए हैं। कोहली वनडे वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। वनडे वर्ल्ड कप में उनके 1170 रन हो गए हैं। 

ICC वर्ल्ड कप (ODI + T20) में सर्वाधिक रन 

विराट कोहली - 53 पारियों में 2311

सचिन तेंदुलकर - 44 पारियों में 2278
कुमार संगकारा - 65 पारियों में 2193
क्रिस गेल - 65 पारियों में 2151

सचिन के इस बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ा 

विराट कोहली ने सफल वनडे रन-चेज में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। सफल वनडे रन-चेज में विराट के अब 46 अर्धशतक हो गए हैं। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने 45 बार ये कारनामा किया था। 

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ कुछ ऐसा, क्रिकेट फैंस को नहीं हुआ यकीन!

लखनऊ में बल्लेबाजों का होगा बुरा हाल या रनों का लगेगा अंबार? इस बार ऐसा रंग दिखाएगी इकाना की पिच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement