Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में विराट कोहली बदले हुए रोल में आएंगे नजर, भारतीय दिग्गज का दावा

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका जरूर निभाएंगे लेकिन इसके लिए उनके रोल का पैटर्न अलग होगा। पूर्व भारतीय चीफ सेलेक्टर ने यह कहकर एक नए बहस की शुरुआत कर दी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 06, 2023 23:03 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। 11 साल से ज्यादा लंबे अंतराल के बाद वर्ल्ड कप की भारतीय सरजमीं पर वापसी हो रही है। 2011 में भारत में हुए वर्ल्ड कप को एम एस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीता था। क्या भारतीय टीम अपने घर में इस सफलता को दोहरा पाएगी? भारतीय टीम के पूर्व चीफ सेलेक्टर और वर्ल्ड चैंपियन टीम के सदस्य रहे कृष्णामचारी श्रीकांत का मानना है कि यह पूरी तरह से मुमकिन है। इसके लिए श्रीकांत सिर्फ एक शर्त सामने रखते हैं। यह शर्त विराट कोहली को लेकर है। उनका कहना है कि इसके लिए महान भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को अपने रोल में बदलाव लाना होगा।

नायक की जगह सहायक की भूमिका में होंगे विराट

Virat Kohli congratulates Ishan Kishan on his maiden double century in ODI

Image Source : AP
Virat Kohli congratulates Ishan Kishan on his maiden double century in ODI

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ने कोहली की संभावित भूमिकाओं को सामने रखते हुए कहा कि 10 महीने में होने वाले वर्ल्ड कप में वह टीम के सबसे बड़े नायक की जगह सहायक के रूप में नजर आएंगे। श्रीकांत के मुताबिक वनडे क्रिकेट के अगले ग्लोबल इवेंट में करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली टीम में अन्य खिलाड़ियों को उनकी भूमिका अदा करने में मदद करेंगे।

श्रीकांत ने कोहली के संभावित रोल पर कहा, "हम उन्हें क्या भूमिका दे सकते हैं। पहले गौतम गंभीर एंकर की भूमिका निभा चुके हैं और वही बात इस बार विराट कोहली के लिए कही जा सकती है। वह इस बार वैसे ही रोल को निभाते नजर आएंगे। वह इशान किशन जैसे खिलाड़ियों की मदद करेंगे। जब किशन ने दोहरा शतक बनाया था तो विराट ने शतक बनाया था। किशन को देखिए कि वह किस तरह बॉल पर अटैक करते हैं। उन्होंने हाल में दोहरा शतक भी बनाया है। इन खिलाड़ियों को कहिए कि वे मैदान में जाएं और अपना खेल खेलें।"

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनेंगे विराट

Virat Kohli century in ODI against Bangladesh

Image Source : AP
Virat Kohli century in ODI against Bangladesh

साथ ही उन्होंने कोहली को लेकर एक बड़ी भविष्याणी भी की जिसे सुनकर विराट को करोड़ों फैंस के चेहरों पर मुस्कान आ सकती है। श्रीकांत ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान इस साल वर्लड कप में बैटिंग चार्ट में टॉप पर रहेंगे।

भारतीय टीम को किशन जैसे निडर खिलाड़ी को छूट देने की जरूरत

Ishan Kishan celebrates ODI double century against Bangladesh

Image Source : AP
Ishan Kishan celebrates ODI double century against Bangladesh

श्रीकांत ने स्टार स्पोर्ट्स पर 'क्रिकेट का महाकुम्भ' शो में कहा, "यह खिलाड़ियों को आजादी देने की बात है। आप क्या चाहते हैं आप अपना खेल खेलें चाहे आप आउट क्यों ना हो जाएं। टीम को ऐसा ही एटिट्यूड चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "इशान किशन की तरह आपको दो या तीन ऐसे खिलाड़ी चाहिए जो फील्ड में खुद को सामने लाने से घबराते नहीं हों। ऑलराउंडर, बैटिंग ऑलराउंडर हों या बॉलिंग आलराउंडर, सबकी इस लाइनअप में जरूरत है टीम में ऐसे खिलाड़ियों का तालमेल होना चाहिए।"
भारत ने क्रिकेट इतिहास का पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था। श्रीकांत पहली बार विश्व विजेता का खिताब अपने नाम करने वाली टीम के अहम सदस्य रहे हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement