Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का 'विराट' रिकॉर्ड, साल 2023 में बन सकते हैं शतकों के बादशाह

Virat-Sachin Record: विराट कोहली के निशाने पर रहेगा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में रच सकते हैं नया कीर्तिमान।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 02, 2023 21:05 IST
virat kohli and sachin tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर

Virat-Sachin Record: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 कई मामलों में बेहद अहम होने वाला है तो वहीं स्टार क्रिकेटर विराट कोहली पर भी हर किसी की नजर रहेगी। टीम के सीनियर खिलाड़ी विराट के लिए पिछला साल काफी अच्छा रहा और उन्होंने अपने शतकों का सूखा खत्म करते हुए टी20 और वनडे में शतक लगाया। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में न सिर्फ अपनी खोई हुई लय हासिल की बल्कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेलने के साथ ही टूर्नामेंट में रनों का अंबार भी खड़ा किया। 

सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड दांव पर

विराट के पिछले साल की फॉर्म को देखते हुए उनके फैंस और टीम इंडिया दोनों को ही उनसे इस साल भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। विराट खुद भी चाहेंगे कि वह एक बार फिर से रनों के रथ पर सवार होते हुए नए शिखर पर पहुंचें और अपने फैंस को खुशी के कई मौके दें। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के मामले में इस वक्त दूसरे स्थान पर काबिज हैं। उनके कुल 72 शतक हैं जबकि सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं। विराट के लिए सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना तो अभी काफी मुश्किल है लेकिन एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है जो वह नए साल में तोड़ सकता है। 

50 शतक लगा सकते हैं विराट

नए साल में विराट के निशाने पर वनडे फॉर्मेट में सबसे अधिक शतकों के सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। दरअसल 50-50 ओवर के इस फॉर्मेट में सचिन ने 452 पारियों में कुल 49 शतक लगाए थे जबकि विराट 256 पारियों में अब तक 44 शतक लगा चुके हैं। अब ऐसे में विराट अगर 5 शतक और लगा लेते हैं तो वह सचिन से आगे निकल जाएंगे और इसी के साथ सर्वाधिक शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे। यहीं नहीं 5 शतक लगाते ही विराट एकदिवसीय क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र खिलाड़ी भी बन जाएंगे।

भारत को खेलने हैं कम से कम 20 वनडे मैच

विराट के पास इस साल सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के कई मौके भी होंगे, क्योंकि भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को करीब 20 एकदिवसीय मुकाबले खेलने हैं। यह वह मुकाबले हैं जो द्विपक्षीय होंगे लेकिन इसके अलावा एशिया कप और वर्ल्ड कप के जोड़ लें तो वनडे मैचों की संख्या 30 के पार हो सकती है। ऐसे में इतने मैचों में विराट के लिए 5 शतक लगाना अधिक मुश्किल नहीं होना चाहिए।  

सचिन के नाम है 49 वनडे शतक

बात करें वनडे में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की तो सचिन तेंदुलकर (49) और विराट कोहली (44) ही दो ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 40 या उससे अधिक शतक लगाए हैं। जबकि तीसरे नंबर पर मौजूद रिकी पोंटिंग के 30 शतक हैं। हालांकि अगले साल पोंटिंग का रिकॉर्ड भी दांव पर होगा क्योंकि चौथे नंबर पर मौजूद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के खाते में 29 शतक हो चुके हैं और वह आसानी से टॉप 3 में आ सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement