Monday, May 06, 2024
Advertisement

34 की उम्र में कोहली ने किए कई कारनामे, जानें विराट से Run Machine बनने तक का सफर

विराट कोहली शनिवार 5 नवंबर को 34 साल के हो गए हैं। वह मौजूदा क्रिकेट जगत के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ एक यादगार पारी खेली थी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: November 05, 2022 23:01 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (BCCI) विराट कोहली

विराट कोहली क्रिकेट जगत से एक ऐसे सितारे हैं जिन्हें किसी पहचान की जरूरत नहीं है। विराट कोहली 5 नवंबर 2022 को 34 साल के हो गए हैं। जबसे विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है तबसे उन्होंने एक अलग ही पहचान बनाई है। विराट कोहली ने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। लेकिन उनके लिए इतना सब कुछ कर पाना आसान नहीं रहा है। उन्होंने अपने जीवन में कई दिक्कतों का सामना किया। छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया। जिस दिन उनके पिता का निधन हुआ था उसी दिन उन्होंने एक क्रिकेट मैच में 90 रनों की अहम पारी खेली थी। विराट कोहली को उसी वक्त एहसास हो गया था की वह क्रिकेट के लिए ही बने हैं। 

पूरी दुनिया में करोड़ों लोग विराट कोहली के फैन हैं। वह इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय हैं। इससे पता चलता है की वह कितने बड़े एथलीट हैं। इंस्टाग्राम पर विराट कोहली को 221 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। आज दुनिया का हर बड़ा ब्रांड विराट कोहली को साइन करना चाहता है। विराट कोहली ने साल 2008 में भारत के लिए डेब्यू किया था। तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा की दिल्ली का यह लड़का क्रिकेट जगत में ऐसा पहचान बनाएगा। 

कोहली के विराट आंकड़े

विराट कोहली ने जबसे भारत के लिए डेब्यू किया है तबसे उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उन्होंने 102 टेस्ट मैचों में 49.53 की औसत से 8074 रन, 262 वनडे मैचों में 57.68 की औसत से 12344 रन और 113 टी20 इंटरनेशनल में 53.13 की औसत से 3932 रन बनाए हैं। इन तीनो फॉर्मेट में विराट कोहली ने सभी टीमों को अकेले डॉमिनेट किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के नाम 71 शतक है। वह महान सचिन तेंदुलकर के 100 शतक के रिकॉर्ड के सबसे करीब है। कई क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि वह इस रिकॉर्ड को आने वाले समय में तोड़ भी देंगे। यहीं आंकड़े उन्हें रन मशीन बनाते है। 

Virat Kohli

Image Source : TWITTER (@ICC)
विराट कोहली

टी20 वर्ल्ड कप में विराट 

विराट इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया में हैं। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप में खेले गए चार मैचों में 144.48 की स्ट्राइक रेट से 220 रन बनाए हैं। इन चार मैचों में वह सिर्फ एक बार आउट हुए हैं। वहीं उनके नाम 3 फिफ्टी भी है। इससे साबित होता है कि टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप विराट कोहली पर कितनी ज्यादा निर्भर करती है। फैंस को उम्मीद है कि विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में टीम के लिए और भी अच्छा करेंगे और भारत के लिए वर्ल्ड कप जीतेंगे।     

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement