Thursday, May 09, 2024
Advertisement

विराट कोहली के निशाने पर बहुत बड़ा कीर्तिमान, इतने रन बनाते ही खास क्लब में होंगे शाामिल

Virat Kohli : विराट कोहली पर आज फिर से श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में होने वाले मैच पर नजर रहने वाली है, उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 12, 2023 12:04 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Virat Kohli : भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का दूसरा मैच आज कोलकाता में खेला जाएगा। पहला मैच टीम इंडिया जीतकर सीरीज में बढ़त बना चुकी है और अब सीरीज पर कब्जा करने की बारी है। इस बीच पहले मैच के बाद दूसरे मैच में भी सभी की नजर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली पर रहने वाली है। विराट कोहली ने सीरीज के पहले मैच में शतकीय पारी थी। इससे पहले जब वे बांग्लादेश के खिलाफ खेलने के लिए उतरे थे, तब भी उनके बल्ले से सेंचुरी निकली थी। यानी उन्होंने एक बार फिर से बैक टू बैक सेंचुरी लगाई है। ये 11वीं बार था, जब कोहली ने लगातार दो वन डे मैचों में शतक लगाया है। इस बीच विराट कोहली आज के मैच में एक और बड़ा कीर्तिमान छू सकते हैं। अगर उनके बल्ले से रन निकले तो फिर वे दुनिया के खास बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हो जाएंगे। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में नंबर छह पर

विराट कोहली अब तक वन डे में 12584 रन बना चुके हैं। यहां तक पहुंचने के लिए विराट कोहली ने 266 मैचों की 257 पारियों में बल्लेबाजी की है। वैसे तो वन डे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 463 मैचों में 18426 रन बनाए हैं। वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली इस वक्त छठे नंबर पर काबिज हैं, लेकिन अब वे टॉप 5 में शामिल होने की कगार पर खड़े हैं। विराट कोहली अगर आज के मैच में 67 रन और बना लेते हैं तो श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ देंगे। जहां एक ओर विराट कोहली के 12584 रन हैं, वहीं महेला जयवर्धने के 12650 रन हैं। अगर आज भी पिछले ही मैच की तरह विराट कोहली का बल्ला चला तो फिर पक्का मानिए कि जयवर्धने पीछे छूट ही जाएंगे। उम्मीद करनी चाहिए कि आज के मैच में या फिर सीरीज के तीसरे और आखिरी त्रिवेंद्रम में होने वाले मैच में वे टॉप 5 में पहुंच ही जाएंगे। 

Sachin Tendulkar

Image Source : GETTY IMAGES
Sachin Tendulkar

वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट 
सचिन तेंदुलकर तो नंबर वन हैं ही, जैसा ही हमने आपको पहले ही बताया। लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि टॉप 5 में और कौन कौन से बल्लेबाज हैं और उनके नाम वन डे में कितने रन हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद नंबर दो पर श्रीलंका के ही कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 404 मैचों में 14234 रन बनाए हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग हैं, जिन्होंने 375 मैचों में  13704 रन अपने नाम किए हैं, वहीं चौथे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं, जिनके नाम 445 मैचों में 13430 रन दर्ज हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर महेला जयवर्धने और छठे नंबर पर इस वक्त भारत के विराट कोहली काबिज हैं। वैसे विराट कोहली के पास इसके अलावा एक और कीर्तिमान तोड़ने का मौका होगा। 

mahela jayawardene

Image Source : PTI
mahela jayawardene

विराट कोहली अपने घर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं 
सचिन तेंदुलकर ने वन डे में 49 शतक लगाए हैं। वहीं विराट कोहली ने भी अपने 45 शतक पूरे कर लिए हैं। लेकिन इन 49 और 45 शतकों में से सचिन तेंदुलकर ने 20 शतक अपने घर पर यानी भारत में बनाए थे, वहीं विराट कोहली ने भी 20 शतक भारत में पूरे कर लिए हैं। अगर विराट कोहली के बल्ले से एक और शतक निकला तो वे सचिन तेंदुलकर को पीछे कर देंगे, यानी अगर सेंचुरी आई तो एक साथ दो रिकॉर्ड कोहली अपने नाम करने में कामयाब हो जाएंगे। वैसे इस मामले में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला है, जिन्होंने 14 शतक अपने घर पर बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का, जिन्होंने अपने घर पर 13 शतक लगाए हैं। वहीं रॉस टेलर ने 12 शतक न्यूजीलैंड यानी अपने घर पर जड़े हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement