Friday, March 01, 2024
Advertisement

विराट समेत ये टॉप 5 खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगे IPL! BCCI के एक्शन ने बढ़ाई फैंस की चिंता

रिव्यू मीटिंग के दौरान बीसीसीआई द्वारा लिए गए एक सख्त फैसले के बाद स्टार खिलाड़ी IPL के कुछ मैच मिस कर सकते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 02, 2023 7:54 IST
Virat Kohli, Rohit Sharma, Hardik Pandya, IPL 2023, BCCI- India TV Hindi
Image Source : IPL/BCCI रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या

भारत के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। टीम इंडिया को इसी साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसे लेकर साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2023 को बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग की गई। इस मीटिंग में लिए गए फैसलों के बाद लगा कि बीसीसीआई एक्शन मूड में आ चुकी है। वर्ल्ड कप में मिली हार के अलावा और भी मुद्दों पर चर्चा की गई। इसी बीच एक फैसला ऐसा लिया गया जिसने क्रिकेट फैंस को चिंता में डाल दिया है। बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है जो आगामी आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं। खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए बीसीसीआई उन्हें आईपीएल में भी खेलने से रोक सकती हैं। इस फैसले के बाद फैंस चिंता में है। आइए एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हें आईपीएल में खेलने से रोका जा सकता है।

इस साल जून फिर उसके बाद अक्टूबर-नवंबर के महीने में आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे। ऐसे में बीसीसीआई इन टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट के काम में अभी से ही जुट गई है। रविवार को हुए मीटिंग के बाद कुछ स्टार खिलाड़ी ऐसे हैं जो आईपीएल 2023 मिस कर सकते हैं। उन खिलाड़ियों में विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह टॉप पांच खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के कुछ मैचों को मिस कर सकते हैं। ये पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जो आने वाले आईसीसी के दोनों टूर्नामेंट में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे। ऐसे में खिलाड़ियों का फिट होना बेहद जरूरी है। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसे लेकर खिलाड़ी पूरे एक महीने से भी ज्यादा बिजी रहते हैं। खिलाड़ियों के वर्क प्रेशर को कम करने के लिए बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है। इसके अलावा चोटों के इतिहास वाले लोगों की निगरानी आईपीएल 2023 के दौरान बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) और आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा "मिलकर" की जाएगी।

पिछली घटनाओं से BCCI ने ली सीख

बीसीसीआई ने अपने पिछली घटानाओं से सीख लेते हुए ये बड़ा कदम उठाया है। भारत में आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिससे बीसीसीआई मोटी रकम कमाती है, ऐसे में अगर स्टार भारतीय खिलाड़ी आईपीएल मिस कर देंगे तो पूरे टूर्नामेंट का रोमांच खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई ने यह फैसला खिलाड़ियों को हो रहे इंजरी और उनके वर्कलोड को देखते हुए लिया है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण जसप्रीत बुमराह है। जसप्रीत बुमराह पिछले कई महीनों से इंजरी के कारण टीम इंडिया से बाहर हैं। वह साल 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल सके थे। भारत को वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में बुमराह की कमी खली। टीम सेमीफाइनल में एक भी विकेट नहीं ले सकी थी। ऐसे में ये फैसला खिलाड़ियों के ही हित में है।

बिन्नी ने पूरा किया वादा

साल 2022 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने रॉजर बिन्नी ने अपना पद संभालते ही सबसे पहले खिलाड़ियों को हो रहे इंजरी को लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने इसे लेकर कहा था कि वह जल्द इस पर कुछ काम करेंगे। रविवार को हुए मीटिंग में बिन्नी ने ये फैसला लेते हुए अपने वादे को पूरा किया। किसी ने सोचा तक नहीं होगा कि खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए वह आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट को दाव पर लगा देंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement