Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Wasim Akram: 'वनडे क्रिकेट हुआ पुराना, इसे खत्म कर दो', पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने की मांग

Wasim Akram on ODI Format: वसीम अकरम ने कई अन्य पूर्व क्रिकेटर्स की सुर में सुर मिलाते हुए वनडे क्रिकेट को खत्म करने की मांग की है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: July 21, 2022 19:33 IST
Wasim Akram- India TV Hindi
Image Source : PTI Wasim Akram

Highlights

  • तेजी से घट रही है वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता
  • वसीम अकरम ने वनडे क्रिकेट को खत्म करने की वकालत की
  • बेन स्टोक्स के वनडे से संन्यास लेने के बाद तेज हुई बहस

Wasim Akram on ODI Format: इंटरनेशल क्रिकेट में इसका वनडे फॉर्मेट तेजी से अपनी लोकप्रियता खोता जा रहा है। टी20 लीग क्रिकेट के आने के बाद से क्रिकेटर और फैंस, दोनों ही इससे मुंह मोड़ते नजर आ रहे हैं। स्थिति ऐसी हो गई है कि कई पूर्व क्रिकेटर्स खेल के 50-50 ओवर फॉर्मेट को धीरे-धीरे खत्म करने की सलाह दे रहे हैं। पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री ने कुछ ही दिन पहले बाइलेटरल सीरीज को खत्म करने की मांग की थी। अब इस बहस में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम भी शामिल हो गए हैं। अकरम ने वनडे क्रिकेट को पूरी तरह से खत्म करने की मांग की है। हाल ही में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया और इसके बाद से ही 50 ओवरों के क्रिकेट के अस्तित्व को लेकर चर्चा छिड़ी हुई है।

आज के क्रिकेट में वनडे हुआ पुराना- अकरम

वसीम अकरम ने भारतीय उपमहाद्वीप में वनडे क्रिकेट के हाल का हवाला देते हुए कहा कि यह अब पुराना हो गया है और इसे खत्म कर देना चाहिए। पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज ने कहा, “मुझे लगता है कि वनडे क्रिकेट खत्म होना चाहिए। इंग्लैंड में स्टेडियम खचाखच भरे होते हैं लेकिन भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका में वनडे क्रिकेट में स्टेडियम खाली रहते हैं। इन जगहों पर सिर्फ नाम के लिए वनडे क्रिकेट कराया जा रहा है। यह प्रारूप अब पुराना हो गया है।”

अकरम ने स्टोक्स के अचानक वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले पर निराशा जाहिर की। उन्होंने कहा, ‘‘स्टोक्स का वनडे क्रिकेट छोड़ने का फैसला दुखद है लेकिन मैं उसके साथ हूं। एक कमेंटेटर के तौर पर भी वनडे क्रिकेट अब खिंच रहा है। खासकर टी20 के आने के बाद। आप खिलाड़ी की दशा समझ सकते हैं। 50 ओवर बहुत होते हैं।’’

टी20 है आसान, टेस्ट है बेस्ट- अकरम

वसीम अकरम ने वनडे की टी20 से तुलना करते हुए कहा कि खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट जल्दी खत्म होता है लिहाजा ये फैंस और खिलाड़ियों के लिए सुविधाजनक है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट से बेहतर दूसरा कोई फॉर्मेट नहीं है।

‘‘ टी20 क्रिकेट आसान है। चार घंटे में खेल खत्म हो जाता है। दुनिया भर में इतनी लीग हो रही है और इतना पैसा है। यह आधुनिक क्रिकेट का हिस्सा है। वनडे क्रिकेट खत्म होने वाला है। टेस्ट क्रिकेट में जंग के भीतर जंग है। मेरी पसंद हमेशा से टेस्ट क्रिकेट रहा है। वनडे मजेदार होता था लेकिन टेस्ट क्रिकेट से ही खिलाड़ी की पहचान होती है।’’

तस्वीर साफ है, टी20 से खिलाड़ी कोलप्रियता हासिल करने के साथ अकूत धन कमाते हैं और टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन करके वे दुनिया भर में नाम कमाते हैं। ऐसे में वनडे क्रिकेट के अस्तित्व पर सवाल खड़े होना लाजिमी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement