Monday, April 29, 2024
Advertisement

सेमीफाइनल की सभी टीमें हुईं तय, भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती; टीम इंडिया के इन प्लेयर्स को करना होगा कमाल

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए चारों टीमें तय हो चुकी हैं। भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: February 22, 2023 7:39 IST
Indian Team - India TV Hindi
Image Source : TWITTER, BCCI WOMEN Indian Women Cricket Team

Women T20 World Cup 2023 Semifinal: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। साउथ अफ्रीका ने अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में बांग्लादेश को 10 विकेट से शिकस्त दी। इसी के साथ सेमीफाइनल की चारों टीमें तय हो चुकी हैं। सेमीफाइनल मुकाबला दुनिया की टॉप 5 रैंकिंग वाली टीमों में से 4 के बीच होगा। दोनों ही सेमीफाइनल मैच केप टाउन के न्यूलैंड्स में होंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबला 23 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 24 फरवरी को खेला जाएगा। आइए जानते हैं, सेमीफाइनल की सभी टीमों के बारे में। 

1. भारत

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में जगह बनाई थी। जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 रनों से शिकस्त का सामना करना था। भारत ने कुल पांचवीं बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई किया है। इस बार ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया के प्लेयर्स ने शानदार खेल दिखाया है। भारत ने चार मुकाबलों में से तीन में जीत दर्ज की है। उसे इंग्लैंड के खिलाफ 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टी20 वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक टीम इंडिया के लिए ऋचा घोष, शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने शानदार पारियां खेली हैं। वहीं, रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने गेंदबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में इन प्लेयर्स को दम दिखाना होगा। 

2. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सबसे ज्यादा 5 बार महिला टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। इस बार भी वह खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। अगर इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ट्रॉफी जीतने में सफल हो जाती है, तो वह लगातार तीसरी बार ट्रॉफी जीतेगी। इस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम शानदार फॉर्म में चल रही है। उसने ग्रुप स्टेज में अपने सभी मैच जीते हैं और ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। उनके पास एलिसा पैरी, बेन मूनी और मैग लैनिंग जैसे प्लेयर्स हैं। 

3. साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका को श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले ग्रुप स्टेज के मुकाबले में ही हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम ने शानदार वापसी करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। साउथ अफ्रीका ने अपने आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने अभी तक कमाल का प्रदर्शन किया है। शबनीम इस्माइल, मरिजैन कप्प और अयाबोंगा खाका की पेस तिकड़ी इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल में बड़ा खतरा साबित हो सकती है। 

4. इंग्लैंड

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने साल 2009 में पहली बार आयोजित होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। उसके बाद से ही ये टीम खिताब नहीं जीत पाई है। इस बार ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड की टीम ने सभी मैच जीते हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement