Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

World Cup 2023: भारत के नाम दर्ज होगा खास रिकॉर्ड, इंग्लैंड के इस क्लब में होगी एंट्री

World Cup 2023: भारत में खेला जाएगा 10 टीमों के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप। टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर से नवंबर के बीच होगा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 01, 2023 17:58 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY नरेंद्र मोदी स्टेडियम

World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम नए साल में नई उम्मीदों और लक्ष्य के साथ आगामी चुनौतियों की तैयारी में लग चुकी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2023 के पहले दिन ही नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी की अध्यक्षता में टीम इंडिया की एक रिव्यू मीटिंग बुलाई और इस दौरान उसने इसी साल भारत में होने वाले एकदिवसीय वर्ल्ड कप के लिए कुछ कड़े कदम उठाए और साथ ही खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर भी एक योजना तैयार की। 

भारत के नाम दर्ज होगा खास रिकॉर्ड

बीसीसीआई के रूख से यह साफ पता चलता है कि भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल बहुत खास और साथ ही चुनौतीपूर्ण भी होने वाला है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप और उससे पहले यूएई में एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई अब एक्शन मोड में नजर आ रही है। टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस साल का 50-50 ओवर का वर्ल्ड भारत में ही होगा और ऐसे में उसे घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी मिलेगा। यही नहीं वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के साथ ही भारत एक खास क्लब में भी शामिल हो जाएगा। 

इंग्लैंड के क्लब में होगी एंट्री

दरअसल साल के अंत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी पूरी तरह से भारत के पास रहेगी और यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब पुरुषों के एकदिवसीय वर्ल्ड कप की मेजबानी एक देश के पास ही होगी। 1975 और 1979 में इंग्लैंड को छोड़ दें तो अभी तक आईसीसी के इस टूर्नामेंट की मेजबानी कई देश मिलकर करते आए हैं। यानी भारत अब सिर्फ दूसरा ऐसा देश होगा जो इस टूर्नामेंट के पूरे सीजन की मेजबानी करेगा। 

भारत पहली बार अकेले करेगा मेजबानी

बता दें कि भारत में इससे पहले भी वनडे वर्ल्ड कप हो चुके हैं, लेकिन 1987 में उसने पाकिस्तान, 1996 में पाकिस्तान-श्रीलंका और फिर 2011 में श्रीलंका-बांग्लादेश के साथ मिलकर टूर्नामेंट की मेजबानी की थी। हालांकि इस बार पूरा टूर्नामेंट भारत के विभिन्न स्टेडियमों में आयोजित होगा। 

10 टीमों के बीच होगा टूर्नामेंट

वनडे वर्ल्ड कप के इस 13वें संस्करण का आयोजन भारत में अक्टूबर से नंवबर के बीच होगा। 2019 की तरह ही इस बार भी इसमें 10 टीमें शामिल होंगी और इसे दो चरणों (राउंड रोबिन और नॉकआउट) में खेला जाएगा। बता दें कि भारतीय टीम ने इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप साल 2011 में अपनी मेजबानी में खेला था। लेकिन इसके बाद से वह खाली हाथ ही लौट रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement