Thursday, May 16, 2024
Advertisement

टीम इंडिया फिर से खेल सकती है WTC का फाइनल, बस करना होगा ये काम

IND vs WI : टीम इंडिया एक बार फिर से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचन सकती है, लेकिन इसके लिए वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज काफी अहम होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 11, 2023 18:58 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

WTC IND vs WI  : टीम इंडिया अकेली ऐसी टीम है, जो लगातार दो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। हालांकि ये बात और है कि एक भी बार भारतीय टीम खिताब अपने नाम नहीं कर पाई। पहले जो 2019 से लेकर 2021 तक डब्‍ल्‍यूटीसी चली, उसके फाइनल में न्‍यूजीलैंड ने भारतीय टीम को मात दी, वहीं दूसरी बार जब साल 2021 से 2023 तक डब्‍ल्‍यूटीसी चला तो इसके फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया भारतीय टीम की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया। अब फिर से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का आगाज हो चुका है, हालांकि टीम इंडिया ने इसमें अपना पहला मैच नहीं खेला है। अब 12 जुलाई को भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा तो वहीं से इसकी शुरुआत हो जाएगी। पहली दो बार की ही तरह इस बार भी टीम इंडिया के फाइनल में जाने का रास्‍ता खुल सकता है, लेकिन इसके लिए टीम इंडिया को एक काम करना होगा। 

टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज के लिए ही खिलाफ की थी साल 2019 में खेली थी पहली सीरीज 

दरअसल इससे पहले जो दो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की साइकिल चली, उसमें भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले जीते थे। बात अगर पहली साइकिल की करें तो पहली ही सीरीज भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली थी। इसका पहला मुकाबला भारतीय टीम ने 318 रन के भारी अंतर से अपने नाम किया था। इसके बाद जब दूसरा मुकाबला हुआ तो टीम इंडिया ने 257 रन से जीत दर्ज थी। यानी लगातार दो मैचों में जीत हासिल कर टीम इंडिया ने अंक अर्जित कर फाइनल में जाने की दावेदारी ठोक दी थी और हुआ भी ठीक ऐसा ही। 

साल 2021 में भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली थी पहली सीरीज 
इसके बाद साल 2021 की बात की जाए तो भारतीय टीम ने अपनी पहली सीरीज इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली। इस सीरीज का पहला मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था। इसके बाद जब भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा मुकाबला हुआ तो भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 151 रनों से हरा दिया था। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीत पर तो अंक मिलते ही हैं, साथ ही ड्रॉ पर भी अंक दिए जाते हैं। यानी यहां भी टीम इंडिया ने पहले ही दो मैचों में प्‍वाइंट्स लेकर इसका आगाज किया था। अब इस बार फिर से पहले मुकाबले में वेस्‍टइंडीज की टीम सामने है। ऐसे में अगर यहां के दो मैचों में जीत मिलती है तो न केवल सीरीज जीत होगी, बल्कि अंक लेकर भारतीय टीम फिर से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने की दावेदारी तो कम से कम पेश कर ही देगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement