Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WPL 2024 RCB vs MI : स्मृति मंधाना के लिए आसान नहीं मुकाबला, WPL के इतिहास में पहली बार करना होगा ये कारनामा

वीमेंस प्रीमियर लीग के इतिहास में अब तक आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच 3 मुकाबले हुए हैं। हर बार बाजी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली एमआई ने मारी है। वहीं स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हार का सामना करना पड़ा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 12, 2024 12:18 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI WPL 2024 RCB vs MI स्मृति मंधाना के लिए आसान नहीं मुकाबला, WPL के इतिहास में पहली बार करना होगा ये कारनामा

WPL RCB vs MI Today Match : स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी आज करो या मरो के मुकाबले में उतरेगी। आज का मुकाबला वैसे तो दोनों टीमों के लिए अहम है, लेकिन आरसीबी के लिए तो ये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, लेकिन उसके सामने लक्ष्य ये होगा कि दिल्ली कैपिटल्स को पछाड़कर लीग मैचों का समापन टॉप पर करे, लेकिन आरसीबी के लिए तो प्लेऑफ का ही सवाल है। इस बीच दो सीजन के डब्ल्यूपीएल यानी वीमेंस प्रीमियर लीग की बात करें तो आरसीबी को आज वो करना होगा, जो अब तक नहीं हुआ है। 

मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को अब तक खेले गए तीनों मैच में दी है मात 

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और स्मृति मंधाना मंधाना की कप्तानी वाली आरसीबी के बीच अब तक महिला प्रीमियर लीग में कुल 3 मुकाबले हुए हैं। इसमें से हर बार बाजी मुंबई इंडियंस ने ही मारी है। साल 2023 में जब पहली बार वीमेंस प्रीमियर लीग का आयोजन हुआ था, तब एक ही साल में दो बार एमआई ने आरसीबी को मात दी। वहीं इस साल जब फिर से दोनों टीमों के बीच टकराव हुआ तो मुंबई ने आरसीबी को 7 विकेट से हराने में कामयाबी हासिल की थी। यानी आरसी​बी की टीम एमआई से लगातार तीन बार हार चुकी है। ऐसे में अब अहम सवाल ये है कि क्या आरसीबी वो कर पाएगी, जो अब तक कभी नहीं हुआ। 

मुंबई इंडियंस ने हर बार टारगेट का पीछा कर जीता है मुकाबला 

मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच हुए 3 मुकाबलों की खास बात ये है कि मुंबई इंडियंस ने सारे के सारे मैच बाद में बल्लेबाजी कर जीते हैं। यानी तीनों बार मुंबई इंडियंस ने बाद में बल्लेबाजी की है और जो भी टारगेट आरसीबी ने रखा, उसे आसानी से हासिल भी किया है। अगर आज स्मृति मंधाना टॉस जीतने में कामयाब होती हैं तो उनकी कोशिश होनी चाहिए कि मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी करवाएं और उसके बाद जो भी लक्ष्य मिले, उसका पीछा आरसीबी की टीम करे। आरसीबी के पास स्मृति मंधाना के अलावा दुनियाभर के स्टार खिलाड़ी हैं, जिन्हें आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, तभी इतिहास को बदला जा सकेगा। इससे पहले भी देखने के लिए मिला है कि मुंबई इंडियंस लक्ष्य का पीछा आसानी से कर लेती है। 

मुंबई इंडियंस का लक्ष्य पहले नंबर पर रहना, ताकि फाइनल में सीधे मिले एंट्री 

वीमेंस प्रीमियर लीग का फॉर्मेट कुछ ऐसा है कि हर टीम की कोशिश होती है कि पहले तो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया जाए और उसके बाद टेबल टॉपर बना जाए। दरअसल जो तीन टीमें प्लेऑफ में जाती हैं, उसमें से केवल नंबर एक पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में चली जाती है। वहीं दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच एलिनिमेटर होता है, उस मैच की विजेता टीम फाइनल में जाती है। अभी दिल्ली कैपिटल्स की टीम टॉप पर है, वहीं दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस है। कोई रिस्क न लेने के लिए एमआई की कोशिश होगी कि टॉप पर पहुंच जाए, ताकि सीधे फाइनल की टिकट मिल जाए। ऐसे में हरमनप्रीत कौर भी आज के मैच को कतई हल्के में नहीं लेंगी। ऐसे में इतना तो तय है कि आज का मैच दोनों टीमों के लिए हर हार में जीत वाला मैच होगा, लेकिन जो टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी, वो ही जीत दर्ज करने में कायमाब होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WPL 2024 Playoff Scenario : हार के बाद भी RCB कर सकती है एंट्री, गुजरात जायंट्स भी दावेदार

लगातार 16 सीजन एक ही IPL टीम से खेला है ये इकलौता खिलाड़ी, बना चुका 7000 से ज्यादा रन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement