Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने जीती WTC ट्रॉफी, ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया की एक और शर्मनाक हार

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीत ली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 11, 2023 17:43 IST
Ajinkya Rahane - India TV Hindi
Image Source : AP Ajinkya Rahane

IND vs AUS WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए थे। जिसके बाद भारत ने पहली पारी में सिर्फ 296 रन ही बनाए थे। जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम को 173 रनों की बढ़त मिल गई। फिर दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाज बेअसर रहे और ऑस्ट्रेलिया ने 270 रनों पर अपनी पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल जीतने के लिए भारत को 444 रनों का टारगेट दिया। जिसके जबाव में टीम इंडिया सिर्फ 234 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

बिखरी भारतीय बल्लेबाजी 

444 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर टारगेट चेस करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन गिल के 18 रनों के स्कोर पर विवादित कैच आउट दे दिया। दरअसल गिल का कैच लेते समय कैमरून ग्रीन का हाथ जमीन से टच हुआ था या नहीं। इस पर विवाद छिड़ा हुआ। गिल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। पुजारा 27 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने 43 रनों का योगदान दिया। 

मैच के पांचवें दिन सभी को विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये दोनों ही बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए और टीम इंडिया की नाव बीच मंझधार में छोड़कर पवेलियन लौट गए। कोहली ने 49 रन और रहाणे ने 46  रन बनाए। रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर जीरो रन बनाकर आउट हुए। श्रीकर भरत ने 23 रनों का योगदान दिया। उमेश यादव ने 1 रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट नॉथन लॉयन और स्कॉट बोलौंड ने झटके। उन्होंने 3-3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा मिचेल स्टार्क ने 2 और पैट कमिंस ने 1 विकेट झटका। 

ऑस्ट्रेलिया ने की पारी घोषित 

ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 173 रनों की बढ़त थी। इसके बाद दूसरी पारी में भी उसके बल्लेबाजों ने धमाकेदार खेल दिखाया। मार्नस लाबुशेन और एलेक्स कैरी ने शानदार प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा 13 रन, डेविड वॉर्नर ने 1 रन, मार्नस लाबुशेन ने 41 रन, स्टीव स्मिथ ने 34 रन, ट्रेविस हेड ने 18 रन, कैमरून ग्रीन ने 25 रन बनाए। वहीं, निचले क्रम पर आकर एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। एलेक्स कैरी ने 66 रन और मिचेल स्टार्क ने 41 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 270 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट रवींद्र जडेजा ने हासिल किए थे। उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट झटके। 

रहाणे ने दिखाया था दम 

भारत के लिए पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 89 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 51 रन बनाए थे। इन दोनों ही बल्लेबाजों की वजह से ही टीम इंडिया सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए 48 रनों का योगदान दिया। पहली पारी में भारतीय टॉप ऑर्डर बुरी तरह से फेल रहा। जब रोहित शर्मा 15 रन, शुभमन गिल 13 रन और चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली 14-14 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में मोहम्मद शमी ने  13 रनों का योगदान दिया। इन प्लेयर्स की वजह से भारतीय टीम 296 रन बना पाई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने के लिए पहली पारी में ट्रेविस हेड ने 163 रन और स्टीव स्मिथ 121 रनों की शानदार शतकीय पारियां खेली। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए। भारत के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट मोहम्मद सिराज ने चटकाए। मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट हासिल किए। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement