Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final: ओवल में आग उगलेगा रोहित शर्मा का बल्ला! रिकॉर्ड में हिटमैन से पीछे हैं किंग कोहली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला 7 जून से खेला जाएगा। टीम इंडिया की उम्मीदें दो सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली के फॉर्म पर होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 01, 2023 12:02 IST
Virat Kohli, Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और रोहित शर्मा

लंदन के केनिंग्टन ओवल में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 7 जून से शुरू होने वाले इस महामुकाबले से पूर्व दोनों टीमों ने कड़ी मेहनत करना शुरू कर दी है। आईपीएल 2023 के खत्म होने के बाद दोनों टीमें लंदन में ट्रेनिंग सेशन में पसीना बहा रही हैं। इसी दौरान ओवल ग्राउंड के कुछ आंकड़े भी सामने आने लगे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों का इस मैदान पर कैसा रिकॉर्ड है यह तो आपने जान लिया, अब जानते हैं इस मैदान पर टीम इंडिया के दो स्तंभ विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड कैसा है?

रोहित शर्मा के लिए इस मैदान पर एक खास याद जुड़ी है। वहीं विराट कोहली के लिए भी याद तो है लेकिन उनका व्यक्तिगत रिकॉर्ड इस मैदान पर बेहद खराब है। भारतीय टीम ने यहां आखिरी मैच साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उस मैच में टीम इंडिया ने 157 रनों से शानदार जीत दर्ज करते हुए 50 साल के इंतजार के बाद अंग्रेजों को यहां पटखनी दी थी। अब बारी है कंगारुओं की चुनौती की। पहली बार इंग्लैंड के अलावा किसी टीम से भारतीय टीम का यहां सामना होगा। आइए अब जानते हैं कैसे हैं विराट और रोहित के इस मैदान पर आंकड़े?

रोहित का बल्ला उगलेगा आग!

हिटमैन यानी टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की ओवल के मैदान पर सुनहरी यादें हैं। हालांकि, उन्होंने यहां एक ही टेस्ट खेला है लेकिन उस टेस्ट में उनकी शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैदान पर रोहित ने उस मैच में कुल 138 रन बनाए थे जिसमें दूसरी पारी में खेली गई उनकी 127 रन की पारी शामिल थी। यह वही टेस्ट मैच था जिसमें टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में ओवल में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इससे पहले टीम यहां एकमात्र बार 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में जीती थी।

आंकड़ों में विराट रोहित से पीछे

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने ओवल में कुल तीन टेस्ट मैच खेले हैं। अगर पिछला 2021 वाला ऐतिहासिक मुकाबला याद करें तो उसमें विराट ने 44 और 50 रनों की पारी खेलकर 94 रन कुल बनाए थे। लेकिन उससे पहले दो टेस्ट मैच जो यहां वह 2014 और 2018 में खेले थे उसमें उनका बल्ला नहीं चला था। इस मैदान पर विराट ने कुल 3 टेस्ट मैचों में 169 रन बनाए हैं। उनका औसत सिर्फ 28.16 का है। उधर रोहित ने एक मैच में ही 138 रन बनाए और उनका औसत 69 का है। यानी विराट इस मैदान के आंकड़ों के मामले में रोहित से पीछे हैं।

Virat Kohli

Image Source : PTI
विराट कोहली ओवल टेस्ट से पहले ट्रेनिंग सेशन में

अब बारी है उस महामुकाबले की जो टीम इंडिया के 10 साल के आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार को खत्म कर सकता है। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों के भरोसे टीम इंडिया के फैंस की उम्मीदें होंगी। यह दो टीम इंडिया के स्तंभ अगर कंगारू गेंदबाजों से पार पा गए तो टीम इंडिया को बड़ा फायदा हो सकता है। पिछली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड से हार झेलनी पड़ी थी। निश्चित ही इन दो दिग्गजों के मन में पुरानी हार का जख्म भी होगा जिसे यहां वह जीत के साथ भरना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें:-

IPL खत्म होते ही अपनी टीम के लिए यह अंग्रेज खिलाड़ी एकदम फिट, फ्रेंचाइजी को लगाया था करोड़ों का चूना!

WTC Final: भारत के लिए आसान नहीं होगी ऑस्ट्रेलियाई चुनौती! डराने वाले हैं ओवल के आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement