Sunday, May 19, 2024
Advertisement

WTC Final Scenario : भारत और श्रीलंका के बीच हो सकती है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की जंग, जानिए क्या हैं समीकरण

WTC Points Table : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त ऑस्ट्रेलिया नंबर एक है, वहीं टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है। नंबर तीन पर श्रीलंकाई टीम है और फाइनल में पहुंचने की दावेदार भी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 21, 2023 16:21 IST
Rohit Sharma and dimuth karunaratne WTC Final 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and dimuth karunaratne

ICC World Test Championship  Points Table : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने की रेस और भी ज्यादा रोचक होती जा रही है। हालांकि अंक तालिका यानी प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त नंबर एक पर है और उसके फाइनल में जाने की संभावना सबसे ज्यादा है। लेकिन ये संभावना ही है, इसमें फेरबदल भी हो सकता है। अभी तक किसी भी टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि इस वक्त नंबर एक टेस्ट टीम और डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर चलने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल खेलने से महरूम हो सकती है। शायद ये आपने न सोचा हो, लेकिन अब समीकरण कुछ ऐसे बन रहे हैं कि ये भी संभव है। अगर ऐसा हुआ तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। इसके लिए जहां एक और ऑस्ट्रेलियाई टीम को बहुत खराब खेलना होगा, वहीं श्रीलंकाई टीम को अपने स्तर से कुछ और ऊपर उठकर प्रदर्शन करना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि वे समीकरण क्या हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की छुट्टी कर सकते हैं और फाइनल भारत बनाम श्रीलंका संभव है। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

आईसीसी डब्यूटीसी की अंक तालिका का ताजा हाल 

आईसीसी डब्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम 66.67 प्रतिशत जीत के साथ नंबर एक की कुर्सी पर का​बिज है। पहले तो ये और भी ज्यादा था, लेकिन टीम इंडिया से लगातार दो मैच हारने के बाद जहां टीम इंडिया का जीत प्रतिशत बढ़ा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया का कम हुआ है। ये टीम डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। इसके बाद आता है टीम इंडिया का नंबर, जिसकी जीत का प्रतिशत इस वक्त 64.06 है। इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है। जिसकी जीत का प्रतिशत 53.33 है। वैसे तो ये तीन टीमें की फाइनल की रेस में हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम भी दावेदार मानी जा रही है, उसकी जीत का प्रतिशत 48.72 है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका को अपना तो अच्छा खेल दिखाना होगा, वहीं दूसरी टीमें भी उसी के हिसाब से खेलें और जीतें, तभी उसकी संभवना बनेगी। टीम इंडिया अगर अगला मैच भी जीत जाती है तो इंदौर में खेला जाएगा तो अंक तालिका में टीम इंडिया नंबर एक पर पहुंच जाएगी और ऑस्ट्रेलिया को बहुत ज्यादा घाटा होगा। और अगर चौथा मैच भी ऑस्ट्रेलिया हार गई तो कहानी में बड़ा ट्विस्ट आएगा। चलिए जरा आपको आगे की कहानी भी समझा देते हैं। 

Team India

Image Source : AP
Team India

ऑस्ट्रेलिया अपने दोनों मैच हारी और श्रीलंका ने जीत लिए अपने दोनों मैच तो आएगा बड़ा बदलाव 
ऑस्ट्रेलिया अगर भारत से बचे हुए दोनों मैच हार जाती है तो सीधे तौर पर अंक तालिका में नंबर दो पर आ जाएगी। ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत जो अभी 66.67 दिख रहा है, वो तेजी के साथ कम होगा। वहीं श्रीलंका की टीम को न्यूजीलैंड से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।  श्रीलंका की जीत का प्रतिशत इस वक्त 53.33 है और अगर टीम ने न्यूजीलैंड को दोनों मैचों में हरा दिया तो उसकी जीत का प्रतिशत तेजी के साथ बढ़ेगा। एक वक्त ऐसा आएगा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर तीन पर खिसक जाएगी और भारत के बाद नंबर दो पर आ जाएगी श्रीलंका की टीम। यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत बनाम श्रीलंका। अब जरा आंकड़ों से समझिए। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम दोनों मैच हार जाती है तो उसकी जीत का प्रतिशत 66.67 से घटकर सीधा 59.65 हो जाएगा। वहीं श्रीलंका की टीम दो मैच जीतकर 61.11 जीत प्रतिशत कर लेगा। अब आपको समीकरण साफ साफ समझ में आ रहे होंगे। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक भी मैच ड्रॉ करा लिया तो फिर श्रीलंका की जीत हार से उसकी सेहत पर कोई भी असर नहीं होगा। यानी कुल मिलाकर आने वक्त में ये जंग काफी रोचक होने जा रही है, इसलिए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, बाकी दुनियाभर में जो टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, उस पर भी नजर रखिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement