Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final : टीम इंडिया के 2 मैच विनर्स को नहीं मिलेगी जगह! प्‍लेइंग इलेवन पर माथापच्‍ची

WTC Final : टीम इंडिया अब से दस दिन बाद सात जून से द ओवल में ऑस्‍ट्रेलिया से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 25, 2023 14:43 IST
Umesh Yadav KS Bharat - India TV Hindi
Image Source : GETTY Umesh Yadav KS Bharat

WTC 2023 Final :  सात जून 2023। यानी वो तारीख जब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में टेस्‍ट क्रिकेट की दो बड़ी टीमें आमने सामने होंगी। इस दिन आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली, मोहम्‍मद सिराज समेत कई बड़े खिलाड़ी इंग्‍लैंड पहुंच चुके हैं, जहां के द ओवल मैदान पर ये टक्‍कर होगी। आईपीएल 2023 फाइनल यानी 28 मई के बाद वो सभी खिलाड़ी इंग्‍लैंड के लिए रवाना हो जाएंगे, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए चुने गए हैं। ये बात है और है कि इसके शुरू होने में अभी भी दस से ज्‍यादा का वक्‍त है, लेकिन प्‍लेइंग इलेवन को लेकर पंगा फंसा हुआ है। यानी वो कौन से खिलाड़ी होंगे, जो फाइनल में खेलते हुए नजर आएंगे। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनिशप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, इससे ज्‍यादा मौजूं सवाल ये है कि वे कौन से खिलाड़ी होंगे, जो टीम में शामिल होते हुए भी फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हो पाएंगे। सबसे बड़ा सवाल ये है कि इशान किशन को क्‍या मौका मिलेगा। खास बात ये है कि जब बीसीसीआई ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया था, तब इशान किशन उस टीम में थे ही नहीं। विकेट कीपर के तौर पर दो खिलाड़ी शामिल किए गए थे, पहले केएस भरत और दूसरे केएल राहुल। लेकिन आईपीएल के बीच में के राहुल चोटिल हो गए, इसके बाद उन्‍हें बाहर कर दिया गया और उनकी जगह यानी रिप्‍लेसमेंट के तौर पर इशान किशन की टीम में एंट्री होती है। 

Ishan Kishan

Image Source : GETTY
Ishan Kishan

इशान किशन को अभी भी टेस्‍ट डेब्‍यू का इंतजार 
इशान किशन वैसे तो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल खेले गए चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भी शामिल थे, लेकिन उन्‍हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया। वे टीम के साथ रहे, लेकिन बैंच पर ही रहे। खास बात ये भी है कि इशान किशन ने टी20 और वनडे में भले कितने ही रन बनाए हों, लेकिन उन्‍होंने अभी तक टेस्‍ट डेब्यू नहीं किया है। अब सवाल यही है कि क्‍या फाइनल जैसे अहम मुकाबले में क्‍या टीम इंडिया मैनेजमेंट उन्‍हें डेब्‍यू का मौका देगा या फिर केएस भरत के साथ ही जाएगा। केएस भरत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्‍ट खेले हैं, उसमें वे अपनी बल्‍लेबाजी से तो प्रभावित नहीं कर पाए, लेकिन इतना जरूर है कि उन्‍होंने कीपिंग कमाल की है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि केएस भरत प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा होंगे और इशान किशन को अभी इंतजार करना होगा। 

KS Bharat

Image Source : GETTY
KS Bharat

उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर में से एक ही खिलाड़ी को मिलेगा मौका 
इसके बाद सवाल उमेश यादव को लेकर है। टीम इंडिया में फाइनल के लिए जो तेज गेंदबाज चुने गए हैं, उसमें मोहम्‍मद शमी और सिराज का खेलना करीब करीब तय है, क्‍योंकि इन दोनों ने आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, इसलिए उन्‍हें बाहर नहीं बैठाया जा सकता। वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर का दावा मजबूत माना जा रहा है, क्‍यों‍कि वे अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर लेते हैं। आखिरी बार साल 2021 में जब टीम इंडिया इसी मैदान यानी द ओवल में खेलने के लिए उतरी थी तो शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक जमाया था। वहीं दो स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन हो सकते हैं। अगर आखिरी वक्‍त में एक ही स्पिन को खेलाने का फैसला हुआ तभी उमेश यादव के लिए मौका बनेगा, नहीं तो उन्‍हें भी बाहर बैठना पड़ सकता है। हालांकि अभी जल्‍दबाजी होगी, जब पूरी टीम इंडिया द ओवल पहुंच जाएगी, उसके बाद पिच को देखकर ही मैच के दिन सुबह इसको लेकर आखिरी फैसला लिया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement