Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IPL 2018: कुलदीप यादव ने अपने गुरु को ही बनाया निशाना, कहा हर क़ीमत पर लुंगा इनका विकेट

स्पिनर कुलदीप यादव टीम इंडिया की बॉलिंग की धुरी हैं. कुलदीप ने IPL के इस सीज़न में अपने लक्ष्य तय रखे हैं और उनके निशाने पर होंगे कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 02, 2018 13:18 IST
Kuldeep Yadav- India TV Hindi
Kuldeep Yadav

नयी दिल्ली: स्पिनर कुलदीप यादव टीम इंडिया की बॉलिंग की धुरी हैं. कप्तान विराट कोहली को जब भी विकेट की ज़रुरत होती है वह कुलदीप की तरफ देखते हैं. कुलदीप के इस मुकाम तक पहुंचने में IPL का बड़ा योगदान है. एक समय है वह कोलकता नाइट राइडर्स में सुनील नारायण और ब्रेड हॉग के बैक-अप बॉलर हुआ करते थे. लेकिन आज वह कोलकता के स्ट्राइक बॉलर बन चुके हैं. 23 साल के कुलदीप ने IPL के इस सीज़न में अपने लक्ष्य तय रखे हैं और उनके निशाने पर होंगे कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी.

चाइनामैन नाम से मशहूर कुलदीप ने कहा कि कोहली और धोनी इस समय स्पिन खेलने वाले विश्व के दो शानदार बल्लेबाज़ हैं और मैं इनके विकेट लेना चाहूंगा. “मैं झूठ बोलुंगा अगर कहूं कि इस सीज़न में मेरा कोई लक्ष्य नही है. मैंने कुछ बल्लेबाज़ों को निशाना बना रखा है और इनमें धोनी और कोहली भी हैं. आपको स्पिन खेलने वाले अच्छे बल्लेबाज़ नहीं मिलते IPL ही एकमात्र ऐसी प्रतियोगिता है जहां आप उन्हें निशाना बना सकते हैं. कई बार मुझे लगता है कि मैं ख़ुशनसीब हूं कि मैं उनकी ही टीम (टीम इंडिया) में हूं और मुझे उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बॉलिंग नहीं करनी पड़ रही है. लेकिन इस साल मैं उनका विकेट लेना चाहता हूं और ये मौक़ा मुझे IPL में मिलेगा.”  

कुलदीप का मानना है कि नाम कमाने के लिए IPL एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है. “IPL हमेशा ही एक बड़ी प्रतियोगिता रही है जिसमें मैं हमेशा खेलना चाहता था. लोग कहते थे कि IPL बल्लेबाज़ों की प्रतियोगिता है और बॉलर्स के लिए इसमें कुछ नही है लेकिन मेरा हमेशा मानना रहा है कि अगर आप नाम बनाना चाहते हैं तो ये परफ़ेक्ट प्लेटफ़ॉर्म है. आप न सिर्फ बेहतर खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं बल्कि बड़े खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुम भी शेयर करते हैं. उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है.

साउथ अफ़्रीका के दौरे पर कुलदीप ने शानदार गेंदबाज़ी की थी. IPL में खेलने के दबाव के बारे में पूछे जाने पर कुलदीप ने कहा: “मैदान में उतरते समय हमेशा ही प्रेशर होता है लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि आप उस प्रेशर को कैसे अपना लक्ष्य हासिल करने में तब्दील करते हैं. मुझे नहीं लगता कि कोई अलग से दबाव होता है, बस सही बॉक्स पर टिक करने की ज़रुरत है.”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement