Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2018: आज से शुरू हो रहे आईपीएल में ये 4 नियम पहली बार होंगे लागू, जानिए कौन से हैं नियम?

IPL 2018: आज से शुरू हो रहे आईपीएल में पहली बार होंगे ये 4 बड़े बदलाव, जानिए क्या हैं ये?

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: April 07, 2018 0:00 IST
ये 4 नये नियम पहली बार...- India TV Hindi
ये 4 नये नियम पहली बार होंगे लागू

आज से IPL 2018 का 11वां सीजन शुरू होने वाला है। आईपीएल ने बेहद कम समय में अपनी लोकप्रियता को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है और दुनियाभर में इसे काफी पसंद और सराहा जाता है। 2008 से शुरू हुआ आईपीएल का सफर हर साल बढ़ता गया और नई बुलंदियों को छूता गया। साल दर साल इसने अपनी पहुंच और लोकप्रियता लगातार बढ़ाई है और यही वजह है कि आज ये लीग खेल जगत की सबसे लोकप्रिय लीग बनकर उभरी है। आईपीएल का 11वां सीजन बेहद खास और दिलचस्प होने वाला है। इस सीजन में आईपीएल में 4 ऐसी बातें होने जा रही हैं जो इससे पहले कभी नहीं हुईं। आइए आपको बताते हैं कि इस सीजन में क्या कुछ नया होने वाला है।

सीजन के बीच में बदलेंगे खिलाड़ी: फुटबॉल की तर्ज पर आईपीएल में भी आधे मैच खत्म हो जाने के बाद खिलाड़ियों को बदला जा सकेगा। जो खिलाड़ी 2 या इससे कम मैच खेले होंगे उन्हें सीजन के आधे मैचों के बाद दूसरी टीम के खिलाड़ियों के साथ बदला जा सकेगा। ये नियम पहली बार आईपीएल में लाया गया है और इससे पहले कभी भी इसका उपयोग टूर्नामेंट में नहीं किया गया है।

मैचों का समय: मौजूदा सीजन में दोपहर वाले मैचों का समय भी बदल दिया गया है। जो मैच पिछले सीजन में शाम 4 बजे शुरू होते थे अब वो शाम 5:30 से शुरू हुआ करेंगे। इससे पहले आईपीएल के अब तक के सीजन में पहला मैच शाम को 4 बजे शुरू हुआ करते थे। ये भी आईपीएल में पहली बार हो रहा है। 

डीआरएस का इस्तेमाल: बीसीसीआई ने इस सीजन में डीआरएस यानि अंपायर के फैसले को चुनौती देने वाले नियम को शामिल किया है। ये पहली बार है जब आईपीएल में इस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा। खास बात ये है कि बीसीसीआई पहले डीआरएस के विरोध में रहा करता था लेकिन अब उसने आईपीएल में इसे मंजूरी दे दी है।

टाइम आउट का इशारा बदला: इस सीजन में डीआरएस के आने के बाद बीसीसीआई को टाइम आउट के नियम में बदलाव करना पड़ा। दरअसल, डीआरएस का नियम और टाइम आउट का नियम एक जैसे (हाथ से टी बनाना) ही थे। अब बीसीसीआई ने टाइम आउट का इशारा बदल दिया है और अंपायर को इस डिसीजन को देने के लिए अपना हाथ उठाकर घड़ी देखनी होगी।

तो ये हैं वो 4 बातें जो इस आईपीएल में पहली बार होने जा रही हैं और इससे पहले किसी सीजन में अब तक ऐसा नहीं हुआ। अब देखना दिलचस्प होगा कि ये चारों ही बदलाव क्या आईपीएल की लोकप्रियता को और आगे ले जाएंगे?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement