1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. IPL 2018: हैदराबाद के पास इतिहास रचने का मौक़ा, रोहित को बचानी है मुंबई की लाज

IPL 2018: हैदराबाद के पास इतिहास रचने का मौक़ा, रोहित को बचानी है मुंबई की लाज

 इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की ये सबसे ख़राब शुरुआत है. मुंबई ने 5 मैच खेले हैं और एक में उसे जीत नसीब हुई है. उसे इस बात का मलाल रहेगा कि हर बार उसे आख़िरी ओवर में हार मिली है.

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: April 24, 2018 15:19 IST
Kane Williamson, Rohit Sharma- India TV Hindi
Kane Williamson, Rohit Sharma

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की ये सबसे ख़राब शुरुआत है. मुंबई ने 5 मैच खेले हैं और एक में उसे जीत नसीब हुई है. उसे इस बात का मलाल रहेगा कि हर बार उसे आख़िरी ओवर में हार मिली है.आज एक बार फिर मुंबई अपने घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में अपना छठा मुक़ाबला खेलेगी और उनके सामने है सनराइज़र्स हैदराबाद. 

मुंबई इंडियंस की नज़र इस मैच को जीतकर हैदराबाद से मिली हार का बदला लेने पर होगी. इस सीज़न में पिछली बार इन दोनों टीमों के बीच मुक़ाबला हैदराबाद में हुआ था, जहां आख़िरी गेंद पर हैदराबाद ने मुंबई को शिकस्त दी थी. वैसे भी मुंबई को मुंबई में हैदराबाद ने अब तक कभी भी नहीं हराया है। वानखेड़े पर अब तक मुंबई और हैदराबाद के बीच 3 मुक़ाबले हुए हैं और तीनों ही मुक़ाबले मुंबई ने जीते हैं. वैसे आंकड़ों पर नज़र डाले तो सनराइज़र्स का पलड़ा भारी है. हैदराबाद ने 11 मैचों में 6 बार मुंबई को मात दी है. लिहाज़ा हैदराबाद की नज़र इस मैच को जीतकर अपने आंकड़े और भी बेहतर करते हुए वानखेड़े पर इतिहास रचने की होगी.

अंक तालिका पर भले ही 5 मैचों में 4 हार के साथ मुंबई इंडियंस सातवें पायदान पर हो, लेकिन अगर आख़िरी लम्हों में मुंबई ने ग़लतियां नहीं की होती तो ये 5 में 5 जीत भी हो सकती थी. जिन 4 मैचों में मुंबई की हार हुई है, उनमें से 3 मैचों आख़िरी गेंद पर फ़ैसला हुआ है. लिहाज़ा रोहित शर्मा अपने साथी खिलाड़ियों को इस मैच से पहले यही समझा रहे होंगे कि अगर एक बार फिर मुक़ाबला अंत तक जाता है तो किस तरह हमें दबाव में शानदार खेल दिखाना होगा. मुंबई को इसके लिए जसप्रीत बुमराह के साथ भी अलग से बात करनी चाहिए, उनकी क़ाबिलियत पर किसी को संदेह नहीं, बुमराह ने अपने छोटे से ही करियर में कई अंतर्राष्ट्रीय जीतों के नायक रहे हैं लेकिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स और फिर राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ उनके आख़िरी ओवर में आए 19 और 18 रनों ने मैच मुंबई की पहुंच से दूर कर दिया. इन दोनों ही मैचों में ग़लत मौक़े पर बुमराह ने नो बॉल भी कर डाली, जो उनकी पुरानी बीमारी है. इन ग़लतियों से मुंबई और बुमराह को पार पाना बेहद ज़रूरी है.

सनराइज़र्स हैदराबाद का सफ़र भी इस टूर्नामेंट में अब तक रोलर कोस्टर की तरह रहा है, पहले 3 में से 3 मुक़ाबले जीतकर नंबर-1 थी। फिर पंजाब और चेन्नई से मिली एक के बाद एक हार ने उसे हिला दिया.  इसकी बड़ी वजह है शिखर धवन का चोटिल होना और राशिद ख़ान का लगातार दो मैचों में फ़्लॉप होना. धवन के खेलने पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है, धवन की बाईं कोहनी में चोट है और वह खेल पाएंगे या नहीं ये टॉस के वक़्त ही साफ़ हो पाएगा. साथ ही साथ सनराइज़र्स को एक और बड़ा झटका लगा है, मांसपेशियों में आए खिंचाव की वजह से भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में बाहर बैठना होगा. भुवी चेन्नई के ख़िलाफ़ इसी वजह से अपने 4 ओवर का कोटा पूरा नहीं कर पाए थे.

मुंबई में अगर मैच हो रहा हो और मुक़ाबला वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा हो तो ये सभी जानते हैं कि वहां रनों की बारिश तय है. वजह है रोड जैसी पिच और तेज़ आउटफ़िल्ड के साथ छोटी बाउंड्रीज़ जो बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत है. हालांकि समंदर किनारे होने की वजह से यहां शाम के बाद हवा आती है जो तेज़ गेंदबाज़ों को स्विंग दिलाती है, यानी उनके लिए भी हमेशा इस पिच में कम से कम नई गेंद से मदद मिलती है. स्पिनर्स के लिए घुमाव तो कम लेकिन पिच से उछाल ज़रूर मिलता है जो उन्हें बल्लेबाज़ों को परेशान करने में मदद दिलाता है. 

मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, इशान किशन, रोहित शर्मा, क्रुणाल पांड्या, काइरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और जसप्रीत बुमराह

सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: शिखर धवन/रिकी भुई, ऋद्धिमान साहा, केन विलियमसन, मनीष पांडे, शाक़िब अल हसन, युसूफ़ पठान, दीपक हुड्डा, संदीप शर्मा, राशिद ख़ान, सिद्धार्थ कौल और बिली स्टेनलेक

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड