Friday, April 19, 2024
Advertisement

DC vs CSK 2021 Qualifier 1 Dream11 Prediction : यहां जानें DC बनाम CSK मुकाबले की मजबूत Dream 11

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का सामना रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स से आईपीएल 2021 के क्वालीफायर-1 मुकाबले में होगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 10, 2021 11:55 IST
DC vs CSK 2021 Qualifier 1 Dream11 Prediction :...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM DC vs CSK 2021 Qualifier 1 Dream11 Prediction : यहां जानें DC बनाम CSK मुकाबले की मजबूत Dream 11

महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का सामना रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स से आईपीएल 2021 के क्वालीफायर-1 मुकाबले में होगा। चेन्नई की नजरें जहां अपने चौथे आईपीएल खिताब की ओर एक और कदम बढाने पर होगी तो वहीं दिल्ली की टीम अपना पहला खिताब हासिल करने के करीब पहुंचना चाहेगी। ग्रुप चरण में 14 मैचों में 18 अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद तीन बार की विजेता सीएसके को क्वालीफायर-1 मुकाबले से पहले ग्रुप चरण में अपने पिछले तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी तरफ दिल्ली की टीम है जिसने 14 मैचों में 20 अंक लेकर तालिका में पहला स्थान हासिल किया है। उसे अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आइए एक नजर डालते हैं इस मुकाबले से पहले कुछ अहम बातों पर

  • दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अभी तक IPL में 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 15 बार धोनी की टीम ने बाजी मारी है जबकि दिल्ली को 10 बार जीत नसीब हुई है। हालांकि दिल्ली पिछले 4 मुकाबलों में चेन्नई को मात देने में सफल रही है।
  • ऋषभ पंत क्वालिफायर-1 मुकाबले में उतरने के साथ ही 24 साल और 6 दिन की उम्र में प्लेऑफ़ मैच में किसी टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे, जबकि एमएस धोनी प्लेऑफ़ मैच में कप्तानी करने वाले 40 वर्ष से अधिक आयु के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। इस मामलें में पहले नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं।
  • दुबई में इस सीजन IPL में 11 में से आठ मैच लक्ष्य का  करने वाली टीम ने जीते है, जिसमें पिछले सात मैच भी शामिल हैं।

इस मुकाबले की ड्रीम11 टीम कुछ इस प्रकार हो सकती है:-

प्रेडिक्टिड XI

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

चेन्नई सुपर किंग्स : रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

ड्रीम 11 प्रेडिक्टिशन

विकेटकीपर (ऋषभ पंत)

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत इस सीजन कुछ ज्यादा ही आक्रामक बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं और टीम में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने अब तक 14 मैचों में दो अर्द्धशतक सहित 362 रन बनाए हैं।

बल्लेबाज (फाफ डु प्लेसिस, रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ / श्रेयस अय्यर)

सीएसके के सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ की भूमिका इस सीजन टीम की सफलता में सबसे अहम रही है। यही बात शिखर धवन और पृथ्वी शॉ पर भी लागू होती है, जिन्होंने आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में 88 रनों की शानदार साझेदारी की थी। यदि आप पांचवें बल्लेबाज को खिलाने के इच्छुक हैं, तो श्रेयस अय्यर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं।

ऑलराउंडर (रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, अक्षर पटेल)

इस मैच में स्पिन गेंदबाजों की बड़ी भूमिका होगी लिहाजा अक्षर पटेल एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकते है जो पिछले तीन मैचों में 6 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। सीएसके के ड्वेन ब्रावो इस फॉर्मेट के सबसे असरदार खिलाड़ी हैं जो पिछले पांच मैचों में 9 विकेट चटका चुके हैं। रविंद्र जडेजा गेंद और बल्ले से मैच में किसी भी पल योगदान देने की काबिलियत रखते हैं।

गेंदबाज (शार्दुल ठाकुर, कगिसो रबाडा, आवेश खान)

शार्दुल ठाकुर सीएसके के लिए यूएई लेग में 13 विकेट लेकर मुख्य स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं, जिसमें पिछले मैच में तीन विकेट शामिल हैं। दिल्ली की ओर से आवेश खान लगातार विकेट निकाल रहे और यही वजह है कि पर्पल कैप की रेस में वह 22 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर हैं। इस सीजन कगिसो रबाडा भी आवेश का भरपूर साथ दे रहे हैं।

पिच रिपोर्ट

इस पिच पर 160 से ऊपर के लक्ष्य का पीछा करना इस सीजन किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है। पेस वेरिएशन वाले गेंदबाज अक्सर ऐसी परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं जबकि स्पिन गेंदबाज अक्सर बीच के ओवरों असरदार साबित हुए हैं।

मौसम रिपोर्ट

शाम के खेल के दौरान तापमान 22-34 डिग्री सेल्सियस के साथ मौसम गर्म और उमस भरा रहेगा।

लाइव स्ट्रीमिंग 

आप आईपीएल 2021 डीसी बनाम सीएसके क्वालिफायर 1 लाइव ऑनलाइन हॉटस्टार पर और टीवी टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं।

(With IANS inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement