Saturday, April 20, 2024
Advertisement

धोनी अगले साल CSK के लिए IPL खेलने उतरेंगे? चौथी ट्रॉफी जीतने के बाद 'कैप्टन कूल' ने दिए ये संकेत

धोनी ने कहा उम्मीद है कि हम अगले साल चेन्नई के प्रशंसकों के लिए खेलने के लिए वापस आएंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 16, 2021 0:55 IST
धोनी अगले साल CSK के लिए IPL खेलने उतरेंगे धोनी? चौथी ट्रॉफी जीतने के बाद 'कैप्टन कूल' ने दिए ये संक- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM धोनी अगले साल CSK के लिए IPL खेलने उतरेंगे धोनी? चौथी ट्रॉफी जीतने के बाद 'कैप्टन कूल' ने दिए ये संकेत

फाफ डु प्लेसिस की आकर्षक अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजो की शानदार वापसी के दम पर महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 27 रन से हराकर चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब जीता। चेन्नई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 192 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में केकेआर अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया और नौ विकेट पर 165 रन ही बना सका। डुप्लेसिस ने तीसरे ओवर में जीवनदान मिलने के बाद पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले 59 गेंदों पर 86 रन बनाये जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस अनुभवी बल्लेबाज ने इस बीच रुतुराज गायकवाड़ (27 गेंदों पर 32 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 61 और रोबिन उथप्पा (15 गेंदों पर 31 रन, तीन छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिये 63 रन और मोईन अली (20 गेंदों पर नाबाद 37, दो चौके, तीन छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 68 की उपयोगी साझेदारियां की। 

शुभमन गिल (43 गेंदों पर 51, छह चौके) और वेंकटेश अय्यर (32 गेंदों पर 50, पांच चौके, तीन छक्के) ने पहले विकेट के लिये 91 रन जोड़कर केकेआर को ठोस शुरुआत दिलायी लेकिन इसके बाद उसने 34 रन के अंदर आठ विकेट गंवा दिये। दोनों सलामी बल्लेबाजों के अलावा निचले क्रम में शिवम मावी (20) और लॉकी फर्गुसन (नाबाद 18) ही दोहरे अंक में पहुंचे जिससे हार का अंतर ही कम हुआ। चेन्नई को वापसी दिलाने में सभी गेंदबाजों - शार्दुल ठाकुर (38 रन देकर तीन), जोश हेजलवुड (29 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (37 रन देकर दो), ड्वेन ब्रावो (29 रन देकर एक) और दीपक चाहर (32 रन देकर एक) ने अहम भूमिका निभायी। चेन्नई ने इससे पहले 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीते थे जबकि केकेआर 2012 और 2014 के अपने खिताब में इजाफा नहीं कर पाया। मुंबई इंडियन्स सर्वाधिक पांच बार चैंपियन बना है। 

कप्तान के रूप में टी20 में अपना 300वां मैच खेल रहे धोनी ने चौथे खिताब से इसका जश्न मनाया। इस जीत के बाद धोनी ने कहा "इससे पहले कि मैं सीएसके के बारे में बात करना शुरू करूं, केकेआर के बारे में बात करने की जरूरत है। इस तरीके टूर्नामेंट में वापसी करना मुश्किल है, अगर कोई टीम आईपीएल जीतने की हकदार है, तो वह केकेआर है। उनके कोच, टीम और सहयोगी स्टाफ को इसका बहुत बड़ा श्रेय जाता है। ब्रेक ने वास्तव में उनकी मदद की। सीएसके में आकर, हमने खिलाड़ियों को बदलते हुए देखा। हमारे टीम में कई मैच विजेता खेल रहे थे और सभी लोग वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। हर फाइनल विशेष है, अगर आप आंकड़ों को देखें, तो हम कह सकते हैं कि हम सबसे ज्यादा फाइनल हारने वाली टीम हैं। मुझे लगता है खासकर नॉकआउट में मजबूत वापसी करना महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने आगे कहा "हम एक-एक प्लेयर के साथ अलग से बात कर रहे थे। उन्हें अलग-अलग हम प्रैक्टिस करा रहे थे। हमारे अभ्यास सत्र अच्छे रहे हैं। मैं प्रशंसकों को धन्यवाद देना पसंद करूंगा, जहां भी हम खेले हैं, यहां तक ​​कि जब हम दक्षिण अफ्रीका में थे, तब भी हमारे पास सीएसके प्रशंसकों की अच्छी संख्या थी। आप उसी के लिए तरसते हैं। उन सभी की बदौलत ऐसा लगता है कि हम चेन्नई में खेल रहे हैं। उम्मीद है कि हम प्रशंसकों के लिए चेन्नई वापस आएंगे। मैं पहले भी कह चुका हूं, यह बीसीसीआई पर निर्भर करता है कि मैं कितने दिनों तक खेलूंगा। दो नई टीमों के आने के साथ... हमें तय करना है कि सीएसके के लिए क्या अच्छा है। यह मेरे शीर्ष तीन या चार में होने के बारे में नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत कोर टीम बनाने के बारे में है कि फ्रैंचाइज़ी को नुकसान न हो। हमें यह देखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी कि अगले 10 वर्षों में कौन योगदान दे सकता है हमें उसी के हिसाब से टीम बनाना होगा। उम्मीद है कि हम अगले साल चेन्नई के प्रशंसकों के लिए खेलने के लिए वापस आएंगे।"

(भाषा इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement