Friday, April 19, 2024
Advertisement

DC vs RR : दिल्ली और राजस्थान में होगा कांटे का मुकाबला

राजस्थान रॉयल्स की टीम छह मैचों में आठ अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर काबिज है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 21, 2022 21:43 IST
Shimron - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@RR Shimron 

Highlights

  • आईपीएल 2022 में शुक्रवार को खेला जाएगा दिल्ली और राजस्थान के बीच मैच
  • राजस्थान रॉयल्स की टीम आठ अंक लेकर इस वक्त नंबर तीन की पोजीशन पर
  • दिल्ली कैपिटल्स की टीम छह नंबर पर काबिज, जीते हैं अपने कुल तीन मैच

आईपीएल 2022 में शुक्रवार को दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक बार फिर मैदान में उतरेगी। इस बार उसका सामना राजस्थान रॉयल्स से होना है। एक तरफ होंगे कप्तान रिषभ पंत तो उनका मुकाबला संजू सैमसन से होगा। राजस्थान रॉयल्स की टीम छह मैचों में आठ अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर काबिज है। खास बात ये है कि ये मैच पहले पुणे के एमसीए स्टेडियम में होना था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के कैंप में छह कोविड-19 मामले मिलने से जगह बदल दी गई है, दिल्ली और राजस्थान दोनों ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में अपने आखिरी मैच जीते थे।

राजस्थान रॉयल्स के लिए एक जीत गुजरात टाइटंस को तालिका के टॉप से बाहर करने में मदद कर सकती है, जबकि दिल्ली कैपिटलस के लिए एक जीत उन्हें अंक तालिका के ऊपरी आधे हिस्से में ले जाएगी, बशर्ते उनकी बेहतर नेट रन रेट नीचे न गिरे। जहां रिषभ पंत की कप्तानी वाली टीम ने पंजाब किंग्स को नौ विकेट से हराने के लिए हरफनमौला प्रदर्शन किया, वहीं राजस्थान ने जोस बटलर के शतक और युजवेंद्र चहल के हैट्रिक सहित पांच विकेट के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स को सात रन से हाई स्कोरिंग मैच में हरा दिया था। आईपीएल 2022 में राजस्थान की चारों जीत पहले बल्लेबाजी करते हुए आई हैं, जो पूरी तरह से टॉस जीतने के पक्ष में गया है। बल्ले से बटलर का बड़ा योगदान रहा है, उन्होंने दो जीत में शतक बनाए हैं और वर्तमान में टूर्नामेंट के प्रमुख रन-स्कोरर हैं, जिसमें 75.00 की औसत और 156.90 की स्ट्राइक रेट से 375 रन हैं।

बल्ले के साथ एक अन्य मुख्य योगदानकर्ता शिमरोन हेटमायर रहे हैं, जिन्होंने 74.33 की औसत और 179.83 की स्ट्राइक-रेट से 223 रन बनाकर फिनिशिंग का काम करने के लिए कदम बढ़ाए हैं। लेकिन राजस्थान को बटलर और हेटमायर के अलावा कप्तान संजू सैमसन सहित अन्य बल्लेबाजों से रनों की जरूरत होगी। गेंद के साथ, चहल 17 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ दो विकेट लेने के बावजूद दूसरे छोर से स्कोरिंग रेट को चुस्त रखा, जिससे राजस्थान को बहुत मदद मिली है। ओबेद मेकॉय के कोलकाता के खिलाफ अंत में प्रभावित होने का मतलब यह था कि राजस्थान ट्रेंट बोल्ट को पारी के पहले हाफ में नई गेंद से कमाल कर सकते हैं।

दूसरी ओर, दिल्ली ने पंजाब के खिलाफ जीत में बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन करने के लिए अविश्वसनीय मानसिक दिखाई। पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर के रूप में, दिल्ली के पास टूर्नामेंट में सबसे गतिशील सलामी जोड़ी है। पृथ्वी शॉ ने जहां छह मैचों में 36.17 की औसत और 170.86 की स्ट्राइक रेट से 217 रन बनाए हैं। वहीं, वार्नर ने चार मैचों में 63.67 की औसत और 152.80 की स्ट्राइक रेट से 191 रन बनाकर लगातार तीन अर्धशतक बनाए हैं। लेकिन दिल्ली की चिंता शॉ और वार्नर के बाद आने वाली बल्लेबाजी से होगी। कप्तान ऋषभ पंत ने कुछ कैमियो खेले हैं, लेकिन उनका वास्तविक खेल उभरकर नहीं आया है। उनके नामित पावर-हिटर रोवमैन पॉवेल ने टूर्नामेंट में सिर्फ 31 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में दिल्ली शानदार रही है। कुलदीप यादव ने दिल्ली में अपना आत्मविश्वास और सर्वश्रेष्ठ हासिल किया है, छह मैचों में 14.30 की औसत और 7.85 की इकॉनमी रेट से 13 विकेट लिए हैं। दिल्ली की सभी जीत में, कुलदीप ने 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार जीता है, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है।

राजस्थान रॉयल्स टीम: संजू सैमसन (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, जोस बटलर (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप सेन, रॉसी वान डेर डूसन, जेम्स नीशम, डेरिल मिशेल, करुण नायर, ओबेद मेकॉय, नवदीप सैनी, तेजस बरोका, अनुनाय सिंह, केसी करियप्पा, शुभम गढ़वाल, ध्रुव जुरेल और कुलदीप यादव।

दिल्ली कैपिटल्स टीम: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ, रोवमैन पॉवेल, खलील अहमद, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, ललित यादव, सरफराज खान, अश्विन हेब्बर, मनदीप सिंह, एनरिक नॉर्टजे, चेतन सकारिया, लुंगी एनगिडी, कमलेश नागरकोटी, मिशेल मार्श, टिम सीफर्ट, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, विक्की ओस्तवाल, यश ढुल और केएस भारत।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement